रामनवमी या अक्षय तृतीया से शुरु हो सकता है राममंदिर निर्माण कार्य, जानें कितने दिनों में होगा पूरा

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 11:10 AM (IST)

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राम मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट गठन की घोषणा कर दी है। ऐसे में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य स्वामी गोविंद देवगिरि महाराज ने गुरुवार को कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य इस साल राम नवमी या अक्षय तृतीया से शुरू हो सकता है। राम नवमी 2 अप्रैल व अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को है ऐसे में मंदिर निर्माण का इन दो तारीखों में से किसी एक दिन हो सकता है। हालांकि, इस मामले में अंतिम फैसला ट्रस्ट की पहली बैठक में लिया जाएगा। साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि 2 वर्ष में मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

'हम 2 वर्षो में मंदिर का निर्माण कर लेंगे'ः देवगिरि महाराज
पुणे स्थित अपने आश्रम में स्वामी देवगिरि महाराज मोदी सरकार द्वारा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट की घोषणा किए जाने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘मैं मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने के मोदी सरकार के फैसले का स्वागत करता हूं। मंदिर निर्माण का कार्य राम नवमी या अक्षय तृतीया से शुरू किया जाएगा। इस सिलसिले में प्रयागराज में होने वाली ट्रस्ट की पहली बैठक में फैसला किया जाएगा। हम 2 वर्षो में मंदिर का निर्माण कर लेंगे।

वहीं ट्रस्ट के एक अन्य सदस्य महामंडलेश्वर परमानंद गिरि महाराज ने गुरुवार को कहा कि वह ट्रस्ट की पहली बैठक में मंदिर के स्वरूप और जल्द निर्माण की तिथि निर्धारित करने की बात रखेंगे। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण कार्य रामनवमी से शुरू करना श्रेयस्कर होगा, क्योंकि यही श्रीराम की पावन जन्म तिथि भी है। कहा कि राम कोई व्यक्ति नहीं, बल्कि स्वयं में राष्ट्र हैं। उनका मंदिर बनाकर हम स्वयं को गौरवान्वित ही करेंगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि मंदिर आंदोलन में उनके साथ ही तमाम संत-महात्माओं ने सक्रियता से भाग लिया। उनमें से कई लीन हो चुके हैं। मैं स्वयं को भगवान का कृपा पात्र मानता हूं कि मुङो मंदिर निर्माण शुरू होते देखने का मौका मिल रहा है। अब तो बस यही सपना है कि मंदिर का निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू हो जाए।

 

 

Ajay kumar