राममंदिर निर्माणः मंदिर के बेस प्लिंथ और शिखर में अलग-अलग पत्थरों का होगा इस्तेमाल, नींव में 6 लेयर बनकर तैयार

punjabkesari.in Friday, Jun 11, 2021 - 10:30 AM (IST)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश स्थित रामलला की नगरी अयोध्या गुलजार है। वहीं भव्य राममंदिर निर्माण को लेकर भक्तों का उत्साह चरम पर है। ऐसे में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय ने बताया कि 2024 तक राम जन्मभूमि बनाने का लक्ष्य है। राम मंदिर की नींव में 6 लेयर बनकर तैयार है। मंदिर निर्माण 24 घंटे दो शिफ्ट में काम चल रहा है।

बता दें कि अयोध्या राम मंदिर निर्माण में तीन अलग-अलग तरीकों के पत्थर का प्रयोग होगा।  मंदिर का बेस प्लिंथ और  शिखर सहित मंदिर व परकोटे तीनों में अलग-अलग पत्थरों का प्रयोग होगा। मंदिर का बेस प्लिंथ मिर्जापुर के पत्थरों से निर्मित होगा, जिसमें 4 लाख क्यूबिक पत्थरों का प्रयोग होगा।

वहीं मंदिर के बेस प्लिंथ पर शिखर सहित मंदिर निर्माण राजस्थान के बंशी पहाड़ पुर के पत्थर का प्रयोग होगा, 1 लाख घन फिट पत्थरों को तराश के रखे भी गए हैं। राय ने बताया कि मंदिर की सुरक्षा के लिए 5 एकड़ भूमि पर परकोटे के निर्माण के लिए पत्थरों पर मंथन हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जन्मभूमि निर्माण कार्य, राम भक्तों को जन्मभूमि बनते देखने का अभी सही वक्त नहीं है। राम मंदिर में भक्त श्रमदान न करके अपने गाँव मोहल्ले में अच्छा काम करें यही सच्चा श्रमदान माना जायेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static