राम मंदिर निर्माण में आई तेजी, अयोध्या पहुंची कासागारनेड मशीन

punjabkesari.in Sunday, Sep 06, 2020 - 12:43 PM (IST)

अयोध्याः उत्तर प्रदेश स्थित रामनगरी अयोध्या में राममंदिर निर्माण को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इसी कड़ी में भारी भरकम कासागारनेड मशीन मंगवाई गयी। इसी मशीन से रामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल पर सौ फिट तक पाइलिंग कर कंकरीट भरी जाएगी। यही कंकरीट चट्टान का स्वरुप लेगी और फिर इसी पर मूल मंदिर की नींव रखी जाएगी।

बता दें कि राम मंदिर का मानचित्र स्वीकृत हो जाने के बाद रामजन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की हरी झंडी मिलने के बाद मशीन को कानपुर से अयोध्या लाया गया। इससे पहले जयपुर से चलकर यह मशीन कानपुर में प्रतीक्षारत थी। मालूम हो कि कासागारनेड नामक मशीन की ढुलाई करने वाले वाहन में 88 चक्के लगे हुए हैं। फिलहाल अब ट्रस्ट के निर्देश पर रामजन्मभूमि परिसर के मुख्य द्वार को तोड़कर चौड़ा किया जाएगा। इसके कारण वाहन मुख्य मार्ग पर किनारे पार्क करा दिया गया है।

उधर सीबीआरआई व आईआईटी, चेन्नई के विशेषज्ञों की ओर से भेजी गयी रिपोर्ट के आधार पर नींव की डिजाइन तैयार हो रही है। इसके साथ ही ट्रस्ट की ओर से चेन्नई भेजी गयी गिट्टियों व मोरंग का परीक्षण कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा कौन से स्टैंडर्ड की सीमेन्ट का प्रयोग किया जाएगा, इस बबात भी विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट भेज दी है।

 

Moulshree Tripathi