राम मंदिर निर्माणः कर्नाटक में चंदा जुटाने के लिए 5 लाख स्वयंसेवक तैनात करेगी VHP

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 05:12 PM (IST)

बेंगलुरू/अयोध्याः विश्व हिंदू परिषद (विहिप) अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए अगले साल 15 जनवरी से 27 फरवरी के बीच कर्नाटक में चंदा जुटाने के लिए अभियान चलाएगी। इस अभियान के तहत पांच लाख से अधिक स्वयंसेवक घर-घर जाकर चंदा जुटाएंगे। विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

27,500 गांवों में जाएंगे एक लाख स्वयंसेवकों का समूह
कुमार ने कहा कि हम स्वयंसेवकों का एक लाख का समूह बनाएंगे जो राज्य के 27,500 गांवों में जाएंगे और 'निधि सम्मान' (मंदिर के लिए चंदा) प्राप्त करने के लिए 90 लाख भक्तों से संपर्क करेंगे। मंदिर के लिए राशि एकत्र करने की योजनाओं का जिक्र करते हुए कुमार ने कहा कि राज्य में चंदा अभियान की निगरानी के लिए श्री राम मंदिर निधि समर्पण अभियान समिति का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक के पदाधिकारी एन थिप्पेस्वामी कर्नाटक समिति के सचिव होंगे। समिति का मार्गदर्शन करने के लिए संतों की एक समिति होगी।

SBI, BOB और PNB में जमा कराई जाएगी राशि
कुमार ने कहा कि 10 रुपये, 100 रुपये, 1,000 रुपये के टोकन के जरिए राशि एकत्र की जाएगी। 2,000 रुपये से अधिक का दान देने वालों को रसीद दी जाएगी। दान दी गई राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80 जी के तहत छूट मिलेगी। चंदे की रकम भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बडौदा और पंजाब नेशनल बैंक में जमा करायी जाएगी। कुमार ने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बरती जाएगी।

लोगों से की दान देने की अपील
उन्होंने कहा कि विहिप इसे एक और मंदिर नहीं बल्कि सामाजिक, धार्मिक और आध्यात्मिक पुनर्जीवन का माध्यम मानती है। कुमार ने कहा, "हम एक सौहार्दपूर्ण समाज बनाने के लिए इस मंदिर के साथ जाति, क्षेत्र और भाषा से जुड़े सभी मतभेदों को दूर करना चाहते हैं।" उन्होंने कहा कि विहिप किसी भी सरकार, नगर निगम या किसी भी सरकारी निकाय से चंदा नहीं लेगी। उन्होंने लोगों से मंदिर निर्माण के लिए उदारता से दान देने की अपील की।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static