राम मंदिर देश का आंतरिक मामला, इससे दूर रहे पाकिस्तानः भारत

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 08:03 AM (IST)

नयी दिल्ली/अयोध्याः भारत ने अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास की पाकिस्तान की आलोचना को बृहस्पतिवार को सिरे से खारिज करते हुए पड़ोसी देश से ‘साम्प्रदायिक भावना भड़काने' से बचने को कहा । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पाकिस्तान को भारत के मामलों में हस्तक्षेप करने से दूर रहने को भी कहा ।

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘ हमने भारत के आंतरिक मामले पर इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के प्रेस बयान को देखा है। उसे (पाकिस्तान) भारत के मामलों में हस्तक्षेप करने से दूर रहना चाहिए और साम्प्रदायिक भावना भड़काने से बचना चाहिए । '' उन्होंने आगे कहा, ‘‘ यह एक ऐसे देश के संबंध में आश्चर्यजनक नहीं है जो सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा देता है और अपने ही अल्पसंख्यकों को धार्मिक अधिकारों से वंचित करता है। '' उन्होंने कहा कि ऐसी टिप्पणी निंदनीय है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने बुधवार को राम मंदिर के भूमिपूजन और शिलान्यास की आलोचना की थी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक भव्य समारोह में अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन और शिलान्याय किया था । पिछले साल उच्चतम न्यायालय के फैसले से राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ । श्रीवास्तव ने मीडिया ब्रीफिंग में पाकिस्तान द्वारा नया राजनीतिक नक्शा जारी करने पर भी निशाना साधा जिसमें उसने अपने क्षेत्र के रूप में जम्मू कश्मीर और जूनागढ़ को दर्शाया है। उन्होंने कहा कि ऐसे बेतुके दावे की कोई कानूनी वैधता नहीं है और न कोई अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता है। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान के ऐसे बेतुके दावे से स्पष्ट होता है कि वह सीमा पार आतंकवाद के जरिये अधिक क्षेत्रों को कब्जाना चाहता है। गौरतलब है कि बुधवार को भी भारत ने पाकिस्तान के इस कदम को राजनीतिक मूर्खता करार दिया था ।

 

 

Author

Moulshree Tripathi