रामनगरी अयोध्या में बनेगा राम मंदिर के अनुरूप रेलवे स्टेशन, रहेंगी हाईटेक सुविधाएं

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 03:56 PM (IST)

अयोध्याः श्री रामलला की नगरी अयोध्या में इक्ष्वाकू नगरी के नाम से नए शहर बसाने और श्रीराम  की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाने की घोषणा के बाद अयोध्या विकास को अंतरराष्ट्रीय मानक पर लाने के लिए प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है। जिसके अनुसार करीब 80  करोड़ की लागत से बनने वाले रेलवे स्टेशन को राम मंदिर का रूप दिया जाएगा। स्टेशन पर वह सभी अत्याधुनिक सुविधाएँ होंगी जो वैष्णो देवी जाते समय कटरा रेलवे स्टेशन पर मिलती हैं।

ट्रेन से उतरते ही राम मंदिर का होने लगेगा एहसासः तत्कालीन रेल मंत्री
बता दें कि फरवरी 2018 में अयोध्या रेलवे स्टेशन का उदघाटन करने तत्कालीन रेल मंत्री मनोज सिन्हा पहुंचे थे। उन्होंने कहा था कि अयोध्या पहुंचने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को ट्रेन से उतरते ही राम मंदिर का एहसास होने लगेगा। अब उसी पैटर्न पर इसका निर्माण राइट निर्माण एजेंसी करवा रही है।

बनेगा बड़ा विश्राम कक्ष
अधिकारियों का दावा है कि राम मंदिर मॉडल पर बनने वाले इस रेलवे स्टेशन पर बहुत बड़ा विश्राम कक्ष भी बनेगा। इसका विस्तार भी बड़े क्षेत्र में किया जा रहा है।
PunjabKesari
रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई जैसी हाईटेक सुविधाएँ
सांसद लल्लू सिंह के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के वैष्णो देवी के कटरा रेलवे स्टेशन पर जो हाईटेक सुविधाएं मुहैया की गई है। वे सभी अयोध्या रेलवे स्टेशन पर भी उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन का काम  जल्द पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।  अयोध्या के रेलवे स्टेशन पर वाई फाई वह इंटरनेट की सुविधाएँ रहेंगी।
PunjabKesari
रेलवे स्टेशन पर 2020 तक काम पूरा करने का लक्ष्य
साथ ही कैफेटेरिया व बेहतरीन रेस्टोरेंट भी बनेंगे। स्टेशन एलईडी की रोशनी से जगमगाएगा। रेलवे विभाग के सूत्रों के मुताबिक रेलवे स्टेशन पर काम 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसका उदघाटन 2018 में किया गया था। अब राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने के बाद मंदिर का निर्माण शुरू होते ही देशी व विदेशी पर्यटकों का रूख अयोध्या की ओर होगा ऐसे इस पर काम जल्द पूरा करने का दबाव बढ़ गया है। मंदिर के खंभे व गुम्बद मंदिर का लुक देंगे।

नए रेलवे स्टेशन पर बनने वाले तीनों प्लेटफार्मो पर 24 मिनरल वाटर पांइट बनेंगे। यहां यात्रियों के बैठने के लिए प्रचुर संख्या में स्टील बेंच लगेंगी। वहीं एसी प्रतीक्षालय, आधुनिक सुविधाओं से लैस लॉज व रेलवे अधिकारियों के रहने की व्यवस्था होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static