रामभक्तों को लेकर अयोध्या पहुंची रामायण सर्किट ट्रेन, श्रद्धालुओं का फूल मालाओं से हुआ स्वागत

punjabkesari.in Monday, Nov 08, 2021 - 05:12 PM (IST)

अयोध्या: भगवान राम से जुड़े तीर्थ स्थलों के दर्शन के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) ने 'देखो अपना देश' कार्यक्रम के तहत रामायण यात्रा का परिचालन शुरु कर दिया है। राम भक्तों को लेकर दिल्ली के सफदरगंज से चली रामायण सर्किट एक्सप्रेस ट्रेन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या पहुंच गई है। 
PunjabKesari
अयोध्या कैंट स्टेशन में रामभक्तों का स्वागत रेलवे व आई.आर.सी.टी.सी. के अधिकारियों ने फूल मालाओं से किया। ट्रेन में 132 रामभक्त आये हैं, इन श्रद्धालुओं को बसों में बैठा करके श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर का दर्शन-पूजन करने के बाद विभिन्न मंदिरों का दर्शन-पूजन भी कराया गया है। यह ट्रेन 17 दिनों की यात्रा में 7500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जिसमें अयोध्या, सीतामणि और चित्रकूट सहित कई स्थानों पर जायेगी। श्रद्धालुओं का यह पहला पड़ाव अयोध्या है, जहां श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन-पूजन करने के बाद प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर का मत्था टेका।
PunjabKesari
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के सफदरगंज से चली रामायण सर्किट एक्सप्रेस ट्रेन आज अयोध्या पहुंच गयी। श्रद्धालुओं ने जय श्री राम के नारे लगाये और कहा कि सरकार श्रद्धालुओं को तीर्थ स्थल का दर्शन-पूजन करा रही है। यह बहुत ही सुखद की बात है। 
PunjabKesari
रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, फिर वहां से चित्रकूट और नासिक पहुंचेगी। प्राचीन किष्किंधा नगरी हम्पी अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्म स्थान के दर्शन कराये जायेंगे। इस ट्रेन का आखिरी पड़ाव रामेश्वरम् होगा। 17वें दिन यह ट्रेन दिल्ली वापस पहुंचेगी। आई.आर.टी.सी.सी. ने इस चार और रामायण सर्किट ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया है। 
PunjabKesari
रामायण सकिर्ट एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा के लिये ए.सी. फस्ट क्लास का किराया करीब एक लाख दो हजार 95 रुपये और सेकेंड क्लास में 82 हजार 950 रुपये है। यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है।
PunjabKesari
ए.सी. पर्यटक ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग एक्सट्रा, एक आधुनिक किचन कार और यात्रियों के लिये फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक स्वच्छ शौचालय और शावर क्यू विकल्प आदि की सुविधा भी उपलब्ध है। साथ ही साथ सुरक्षा के लिये सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रानिक लॉकर और सीसीटीवी कैमरे भी हर कोच में उपलब्ध है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static