रामचरितमानस विवाद: कथावाचक आनंदमूर्ति गुरु मां बोलीं- दूसरे धर्म पर करते टिप्पणी तो काट दी जाती गर्दन

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 05:10 PM (IST)

वाराणसी: रामचरितमानस को लेकर पिछले काफी समय से विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस पर प्रख्यात कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु आनंदमूर्ति गुरु मां ने सनातन धर्म और रामचरित मानस पर सवाल उठाने वालाें पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म पर काेई भी आसानी से टिप्पणी कर देता है, लेकिन अगर किसी और धर्म के बारे में ऐसा कहा गया हाेता ताे अब तक सिर धड़ से अलग हो गया होता।

सनातन धर्म पर हो रहे हमले को गलत
पत्रकरों से बातचीत करते हुए आनंदमूर्ति गुरु मां ने सनातन धर्म पर हो रहे हमले को गलत बताया। उन्हाेंने कहा कि सनातन धर्म और योग से जुड़े तमाम चीजों पर विदेशों में भी चर्चा हो रही है। उस पर लोग काम कर रहे हैं। बड़े-बड़े देशों में बड़े-बड़े डॉक्टर पतंजलि सिद्धान्त पर इलाज करने लगे हैं, लेकिन अपने देश में सनातन धर्म पर सवाल उठाने वाले अज्ञानी हैं। उनको ज्ञान ही नहीं है।

स्वामी प्रसाद मौर्य पर दिया ये बयान 
स्वामी प्रसाद मौर्य के रामचरितमानस पर दिए विवादित बयान पर आनंदमूर्ति गुरु मां ने कहा कि नेता मुझसे मिलने आते नहीं हैं। वे आएं ताे बताऊं कि सही क्या है और गलत क्या है। रामचरित मानस को लेकर चल रहा विवाद बिल्कुल गलत है। यह सनातन धर्म और इससे जुड़े लोगों की खूबसूरती है कि हमारे धर्म के बारे में कोई भी कुछ बोलता है तो हम उसे बड़े ही शांत तरीके से जवाब देते हैं, जबकि दूसरे किसी धर्म के बारे में यदि इस तरह की बातें की जाएं तो गर्दन काट दी जाती है।

वहीं कथावाचक आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को लेकर उठ रहे सवालों पर उन्हाेंने कहा कि जो समझ में आ जाए वह विज्ञान है, और जो न आए उसे चमत्कार माना जाता है। बता दें कि वाराणसी में आनंदमूर्ति गुरु मां का 4 दिवसीय ध्यान योग और मेडिटेशन शिविर के साथ कथा का कार्यक्रम भी चल रहा है। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में चल रहे इस कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने उक्त बातें कहीं। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj