अयोध्याः प्रकट हुए ‘रामलला’, लोगों ने घरो में ही मनाया जन्मोत्सव

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 05:43 PM (IST)

अयोध्याः रामनगरी अयोध्या में आज रामलला के जन्मोत्सव के अवसर पर ‘भए प्रकट कृपाला दिन दयाला कौशल्या हितकारी’ से गुंज उठा। वहीं श्रद्धालुओं ने घरों पर ही रामनाम का कीर्तन किया। आज ठीक 12 बजे श्रीरामलला का जन्मोत्सव हुआ। राममय माहौल में ही रामलला का मंदिर में षोडपोचार पूजन और शृंगार के बाद उन्हें पीला वस्त्र धारण कराया गया।

राममय माहौल में सादगी से मना जन्मोत्सव
मुख्य पुजारी सत्येंद्रदास ने बताया कि सैकड़ों साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब अयोध्या में रामनवमी मेला और उत्सव नहीं हो रहा है। रामनवमी पर अयोध्या में आमतौर पर 15 लाख लोग भाग लेते हैं। इस बार राममंदिर निर्माण के फैसले के बाद प्रकट्योत्सव भी विशेष होने वाला था। इस बार लॉकडाउन के चलते रामनवमी का मेला भी नहीं हुआ। इस बार श्रद्धालुओं ने घर पर ही रामनाम व सुंदरकांड का कीर्तन किए। इसके साथ ही जन्मभूमि व अयोध्या के मंदिरों में शंख ध्वनि और घंटे बजे, आरती हुई और रामनाम का जाप शुरू हो गया।

उन्होंने आगे कहा कि तुलसीदासजी ने बालकांड में श्रीरामलला जन्म का वर्णन करते हुए लिखा है- ‘भये प्रगट कृपाला दीनदयाला कौसल्या हितकारी। हरषित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत रूप बिचारी।’ इसका अर्थ है, दीनों पर दया करने वाले, कौशल्या जी के हितकारी कृपालु प्रभु प्रगट हुए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static