गांव में सांभर घुसने से मची भगदड़, कड़ी मशक्कत के बाद किया गया रेस्क्यू

punjabkesari.in Tuesday, Nov 12, 2019 - 12:50 PM (IST)

हमीरपुर: यूपी के हमीरपुर ज़िले में उस वक्त अफरा तफरी मच गई जब एक विशालकाय जंगली जानवर "सांभर" गांव में घुस आया। नुकीले सीगों वाले हिरण प्रजाति के इस जानवर को देख कर लोगों में भगदड़ मच गई। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने घंटो की कड़ी मशक्कत के बाद सांभर का रेस्क्यू कर उसे पकड़ लिया है। इसके पकड़े जाने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।

देखिये, यह है हिरण प्रजाति का दुर्लभ जानवर "सांभर" जो जंगल से भटक कर गांव में घुस आया है। नुकीले सीगों वाले इस जंगली जानवर को देख कर ग्रामीणों में हड़कम्प मच गया और लोगों की भारी भीड़ इसको देखने के लिये जमा हो गई। भीड़ को देख कर सांभर भी डर गया और उसने भाग दौड़ शुरू कर दी जिससे लोगों में भगदड़ मच गई।

बता दें कि हमीरपुर ज़िले में सरीला तहसील के खेड़ा शिलाजीत गांव में बेतवा नदी के बीहड़ (जंगल) से भटक कर सांभर प्रजाति का हिरन गांव में घुस आया। जिसका पीछा गांव के कुत्तों ने कर दिया और डर के मारे वह एक बाड़े में जाकर छुप गया। जिसके बाद सूचना वन विभाग को दी गई। वहीं सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद उसे अपने कब्जे में लिया है। हिरण के घायल हो जाने के बाद वन विभाग की टीम उसके उपचार के बाद ही फिर से उसे बीहड़ में छोड़ेगी।

3 घंटों तक चला वन अधिकारियों का रेस्क्यू: स्थानीय
स्थानीय वीरेंद्र कुमार ने बताया कि हमीरपुर ज़िले में बेतवा नदी के बीहड़ में रहने वाले जंगली जानवर अक्सर ही भटक कर आसपास के गांव में घुस आते हैं । इसी क्रम में सांभर  प्रजाति का यह  हिरन भी खेड़ा शिलाजीत गांव में घुस आया। जिसके बाद गांव के कुत्ते उसके पीछे पड़ गए कौतूहलबस ग्रामीण भी उसे खदेड़ते रहे। जिससे घबराया हिरण गांव के एक बाड़े में घुस गया और नीबू के पेड़ के झाड़ में दुबक कर बैठ गया। ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। इसीक्रम में तत्काल मौके पर वन क्षेत्राधिकारी सुनील कुमार भरद्वाज अपनी टीम के साथ पहुंच गए। फिर सांभर को पकड़ने के लिये रेस्क्यू चला कर तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद हिरण बाड़े से निकलकर गांव में घुस गया। जिससे वन विभाग की टीम व ग्रामीणों ने घेराबंदी  कर उसे दबोच लिया।

उपचार के उपरान्त सांभर को छोड़ दिया जाएगा: क्षेत्राधिकारी
वन क्षेत्राधिकारी सुनील कुमार भारद्वाज ने बताया कि यह हिरण सांभर प्रजाति का है। भागदौड़ में वह मामूली रूप से घायल हो गया है। जिसको कार्यालय वन क्षेत्राधिकारी सरीला में ला कर उसका प्राथमिक उपचार किया जा रहा है। इसके बाद उसे बेतवा नदी के बीहड़  में छोड़ दिया जाएगा। मौके पर वन विभाग की टीम के साथ ग्रामीणों की भारी भीड़ ने भी सांभर  के काबू में आ जाने के बाद  राहत की सांस ली।

 

Ajay kumar