शूटिंग के लिए वाराणसी पहुंचे रणबीर-आलिया, जानिए फिल्म का नाम क्यों रखा ‘ब्रह्मास्त्र’

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 01:06 PM (IST)

वाराणसी(विपिन मिश्रा): रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की आने वाली फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ देश की संस्कृति और पौराणिकता पर आधारित है, लेकिन फिल्म आधुनिक युग मौजूदा समय की है। ये बातें फिल्म के निर्देशक अयान मुखर्जी ने बताई। दरअसल फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’  की शूटिंग पिछले कुछ दिनों से छिप-छिपाकर वाराणसी में चल रही है। फिल्म का स्टार क्रू पहली बार निर्देशक के साथ सामने आकर खुलकर बोला।

फिल्म के निर्देशक अयान मुखर्जी ने बताया कि फिल्म की प्रेरणा इतिहास से भी है। फिल्म देखने पर ही समझ में आयेगा कि फिल्म का नाम ‘ब्रह्मास्त्र’ क्यों पड़ा। फिल्म के जरिए दिखाया गया है कि कुछ वैदिक शक्तियां अभी भी भारत में है और अभी तक हमें अपने इतिहास से जोड़कर रखती भी है। फिल्म का नाम भी ‘ब्रह्मास्त्र’ भगवान के सबसे शक्तिशाली अस्त्र के नाम को लेकर रखा गया है। जिसमे अपार शक्तियां हैं।

उन्होंने आगे बताया कि जिस तरह की यह फिल्म है, उसमें वाराणसी जैसा लोकेशन बिल्कुल फिट बैठता है। अभिनेता नागार्जुन बनारस में एक मंदिर की पुनसर्थापना करने के लिए लिए काशी में रह रहें हैं और फिल्म की कहानी रणबीर और आलिया को बनारस खीच लाती है नागार्जुन से मिलने के लिए। इसके साथ ही बनारस एक ऐसी जगह है जहां फिल्म के सभी कैरेक्टर मिलते हैं और यहीं से फिल्म का असली रोमांच शुरू भी होता है।

बनारस में एक गाने के अलावा एक बड़ा एक्शन सिक्वेंस भी शूट कर रहें हैं। फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में जिस तरह से तमाम शक्तियां दिखाई गई है, जिसके लिए बहुत विजुअल्स इफेक्ट का इस्तेमाल हुआ है। अभी तक ब्रह्मास्त्र फिल्म की तरह कोई दूसरी फिल्म बनी भी नहीं है। अयान ने बताया कि ये फिल्म तीन हिस्सों में है जो शुरू होती है, दिल्ली फिर बांबे, बनारस और हिमालय में जाकर खत्म होती है। अभिनेता रणबीर कपूर ने बताया कि फिल्म की कहानी लिखते हुए देवी-देवताओं और रामायण से लेकर शिव-पार्वती तक से प्रेरणा ली गई है। फिल्म देखने पर ही समझ में आ पाएगी। वहीं रणबीर कपूर ने कलाकारों के लिए बढ़ते प्लेटफार्म के सवाल पर कहा कि ये एक अच्छी चीज है कि कई तरह के प्लेटफार्म पर काम करने का मौका मिल रहा है। बनारस पहली बार आकर काम करने के दौरान गर्मी ने बहुत परेशान किया। लेकिन उसके बाद सबको आदत पड़ गई।

रणबीर ने बनारस के बदलाव के बारे में अभिनेता नागार्जुन के हवाले से बताया कि पिछले 10-15 सालों में बनारस में काफी बदलाव आया है। पहले बनारस में काफी गंदगी थी वे सभी चीजें साफ हो गई है और गंगा भी साफ हो गई है। इसके लिए मोदी जी को क्रेडिट देना पड़ेगा। बाहर जाने पर हमको मोदी जी का लोगों का प्यार और सपोर्ट दिखता है जो मुंबई में इंड्रस्टी में रहकर नहीं देखा समझा जा सकता है।

बनारस को देखने के सवाल पर कहा रणबीर ने कहा कि अभी तक तो बनारस को कार के अंदर से ही निहारा है, लेकिन कुछ दिनों बाद गाने की शूटिंग के दौरान हम बनारस को देख पाएंगे। वहीं रणबीर कपूर ने फिल्म डायरेक्टर अयान की जमकर तारीफ की और कहा कि ये फिल्म 2 साल से बहुत ही मेहनत, लगन और मन से बनाई जा रही है और इस फिल्म पर 6 साल से काम हो रहा है और इस फिल्म में काम करने वाले एक्टर सोल्जर के तौर पर है और हम अपने कैप्टन आयान के साथ काम कर रहें हैं।

दर्शक फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ क्यों देखने जाए के सवाल के जवाब में अभिनेत्री आलिया भट्ट ने कहा कि हम बताना नहीं दिखाना चाहते है। जब इसका टीजर और ट्रेलर निकलेगा तब ही दर्शक देखकर निर्णय करेंगे। आलिया भट्ट ने बताया कि मैं शूटिंग के दौरान बनारस के कल्चर में रंग चुकी हूं। उन्होंने कहा कि मैं रोज लस्सी पी रही हूं, चाट खा रही हूं, मुझे बनारसी थाली भी खानी है। आलिया ने कहा कि सुबह-सुबह हम काशी विश्वनाथ के दर्शन करने भी गए थे। वहीं आलिया भट्ट अपने और रणबीर कपूर के संबंधों के बारे में पूछे जाने पर शर्मा गई और कहा कि मैं कुछ नहीं कहना चाहती हूं।

Anil Kapoor