मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों को दिया खास मंत्र, बोले- गांव-गांव जाकर सेवा करें और समाज के वंचित वर्ग को गले लगाएं

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 10:37 AM (IST)

बरेलीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के सरसंघचालक मोहन भागवत बीते शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के बरेली पहुंचे थे। जहां पर वो डोडरा रोड स्थित जीआरएम स्कूल में वह ठहरे हुए हैं और इसी स्कूल में उन्होंने प्रांत प्रचारकों के साथ दो सत्रों में बैठकें कीं। इन बैठकों में उन्होंने स्वयंसेवकों से कहा कि वे हर गांव तक जाकर सेवा करें और समाज के वंचित वर्ग को गले लगाएं। उन्होंने कहा कि संघ का मकसद है लोगों की सेवा करना, इस लिए स्वयंसेवक समाज के वंचित लोगों की सेवा करें।



बता दें कि वर्ष 2025 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इसी के चलते मोहन भागवत ने कहा कि, 2025 में संघ शताब्दी वर्ष मना रहा है। ऐसे में संघ को अधिक व्यापक स्तर पर काम करने की जरूरत है। संघ की शाखाएं और अधिक बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि संघ का मकसद देश और समाज की सेवा है। उन्होंने स्वयंसेवकों से कहा कि वे हर गांव तक जाकर सेवा करें। समाज के वंचित वर्ग को गले लगाएं। उनको समाज में आगे लाने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वावलंबन के क्षेत्र में अधिक से अधिक सहयोग करें। साथ ही हर जिले में शहर से देहात तक शाखा का विस्तार करें।

यह भी पढ़ेंः महाशिवरात्रि के पर्व पर CM योगी ने दी प्रदेशवासियों को बधाई, ज्योतिर्लिंग को बताया राष्ट्रीय एकता का प्रतीक



संघ कर रहा है सभी मंडलों में शाखा प्रारंभ करने की योजना पर काम
संघ अपने शताब्दी वर्ष 2025 तक देश के सभी मंडलों में शाखा प्रारंभ करने की योजना पर तेजी से काम कर रहा है। इसके लिए पदाधिकारियों का प्रवास लगातार जारी है। देश के सभी प्रांतों में सरसंघचालक मोहन भागवत का प्रवास कर रहे हैं।  उन्होंने कहा कि आपसी भेदभाव दूर कर सभी विकारों से मुक्त समरसता भाव वाला सामाजिक परिवेश तैयार करना संघ प्रचारक का दायित्व है। जाति, विषमता और अस्पृश्यता जैसे सामाजिक विकारों को जल्द दूर करना है। सामाजिक अहंकार और हीनभाव दोनों ही समाप्त होने चाहिए। ये सामाजिक विकृतियां समाज और देश को तोड़ती हैं, लेकिन हमें समाज को जोड़ने का काम करना है। इसके अलावा उन्होंने ग्रामीण पृष्ठभूमि पर ध्यान देकर उसके विस्तार के लिए काम करने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने स्वयंसेवकों द्वारा कोरोना काल में किए गए कामों के बारे में बताया।    

Content Editor

Pooja Gill