योगी सरकार में भी नहीं बन रहे गरीबों के राशन कार्ड

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 02:07 PM (IST)

आगरा: यहां राशन कार्ड बनवाने के लिए आज भी सैंकड़ों लोग कोटेदार से लेकर जिला आपूर्ति कार्यालय तक के चक्कर लगा कर परेशान हो रहे हैं। क्षेत्रीय खाद अधिकारी के कार्यालय में अब भी सुबह से लेकर शाम तक भारी भीड़ उमड़ती है। गौरतलब है कि बीते अगस्त माह में हर गरीब का राशन कार्ड बनाने का दावा जिला आपूर्ति विभाग की ओर से किया गया। शासन के निर्देश पर डीएम ने आपूर्ति विभाग के साथ कई अन्य विभागों के अधिकारी इस काम में लगाए लेकिन आज की हकीकत यह है कि राशन कार्ड नहीं बने।

दरअसल उन लोगों के राशन कार्ड आज भी नहीं बने हैं, जो वास्तव में केंद्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत इन राशन कार्डों के सच्चे अर्थों में पात्र हैं। शहर के ताजगंज, लोहामंडी, ट्रांस जमुना, छत्ता तथा ईदगाह कार्यालय आदि में महिलाएं परेशान दिखती हैं। हर दिन इन कार्यालयों में बैठे कम्प्यूटर ऑप्रेटर्स के साथ महिलाओं की बहस होती है।

किसी के कार्ड 2-2, 3-3 बार ऑनलाइन फार्म जमा किए जाने के बाद भी नहीं बन रहे तो काफी लोग ऐसी संख्या में है, जिनके कार्ड तो बन गए हैं लेकिन उनके नाम गलत हैं। आधार कार्ड भी गलत हैं इसलिए उनको राशन मिलने में दिक्कत आ रही है। जब भी ऐसे लोग क्षेत्रीय कार्यालय में पहुंचते हैं तो वहां दोबारा से आनॅलाइन फार्म जमा करने की बात को कहकर टाल दिया जाता है। वहीं जिला पूर्ति अधिकारी का कहना है कि उस पखवाड़े के दौरान काफी मात्रा में कार्ड बनाए गए लेकिन जो वास्तव में पात्र हैं, उनके हिस्से में आज भी ठन-ठन गोपाल जैसी स्थिति है।

Anil Kapoor