Ration Card: राशन वितरण करना हुआ आसान, ई-पॉस के माध्यम से मिलेगी ऑनलाइन अपडेट

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 11:48 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र की उचित दर की दुकानों में ई-पॉस के माध्यम से लाभार्थियों को आधार प्रमाणीकरण और ओटीपी प्रमाणीकरण द्वारा खाद्यान्न वितरण कराया जा रहा है। यह जानकारी विभाग के अपर आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने दी। उन्होंने बताया कि सभी ट्रान्जेक्शन ऑनलाइन सम्पादित किए जा रहे है, जिससे सम्बन्धित रिपोर्ट रियल टाइम अद्यतन रहती है। इस तकनीक द्वारा मौके पर ही खाद्यान्न प्राप्त करते समय लाभार्थी की पहचान सुनिश्चित हो जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस प्रकार कोई अन्य व्यक्ति किसी राशन कार्ड के खाद्यान्न का आहरण कर दुरूपयोग नहीं कर सकता है। राशन प्राप्त करने के उपरान्त राशन लिये जाने का विवरण तत्काल ई-पॉस के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट हो जाता है और किसी भी व्यक्ति के द्वारा ऑनलाइन देखा जा सकता है। इस प्रक्रिया से वितरण प्रणाली पारदर्शी हो गयी है। अपर आयुक्त ने बताया कि माह जुलाई, 2017 से प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में ई-पॉस मशीन के माध्यम से खाद्यान्न का वितरण प्रारम्भ किया गया। उसके बाद माह दिसम्बर, 2018 से ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह प्रणाली लागू की गई और माह अप्रैल, 2019 से सम्पूर्ण प्रदेश की समस्त उचित दर दुकानों में ई-पॉस मशीनों से वितरण कार्य किया जा रहा है।

दुबे ने बताया कि गत माह दिसम्बर, 2020 में उचित दर दुकानों पर ई-पॉस के माध्यम से कुल 3,33,57,392 ट्रान्जेक्शन किए गए, जिसके तहत आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से 3,29,62,049 ट्रान्जेक्शन किए गए, जो कि 98.81 प्रतिशत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static