आधार कार्ड के बिना भी पात्र व्यक्ति को दिया जाए राशन: योगी

punjabkesari.in Friday, May 19, 2017 - 09:13 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खाद्य एवं रसद विभाग को निर्देश दिए कि आधार कार्ड के अभाव में किसी भी पात्र व्यक्ति को राशन प्राप्त करने से वंचित न किया जाए।

खाद्य एवं रसद विभाग की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए योगी ने रात नाखुशी जाहिर करते हुए कहा कि अभी तक मात्र 4 लाख डुप्लीकेट व अपात्र लोगों के राशन कार्ड ही निरस्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में तेजी लाई जाए और पूरे प्रदेश में अभियान चलाते हुए अपात्र व डुप्लीकेट राशन कार्ड निरस्त करवाए जाएं।

योगी ने कहा कि जिन लोगों को राशन कार्ड बनवाने में समस्या पेश आ रही है, उनकी समस्याओं का समाधान करते हुए उनके राशन कार्ड तेजी से बनाए जाएं। यह प्रक्रिया तब तक चलाई जाए, जब तक सभी पात्र लोग इससे आच्छादित न हो जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप खाद्यान्न की चोरी रोकते हुए प्रत्येक पात्र लाभार्थी को हर हाल में पूरा अनाज उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने इसके लिए आधार कार्ड का उपयोग करने के निर्देश भी दिए हैं।

बैठक में प्रदेश के खाद्य एवं रसद मंत्री अतुल गर्ग, केन्द्र सरकार के संयुक्त सचिव खाद्य दीपक कुमार, केन्द्रीय खाद्य निदेशक डी.के. गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।