अखाड़ा परिषद की बैठक प्रयागराज में हुई संपन्न, रविन्द्र पुरी महाराज को चुना गया नया अध्यक्ष

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 03:46 PM (IST)

लखनऊ: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के नए अध्यक्ष पद पर श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े के सचिव रवींद्र पुरी महाराज के नाम का एलान कर दिया गया है। अखाड़े के महामंत्री हरी गिरी का दावा है की सात अखाड़ों के प्रतिनिधियों ने बैठक मे सीधे तौर पर हिस्सा लिया। जबकि निर्मोही अखाड़े के मदन मोहन दास ने पत्र भेजकर आज की बैठक का समर्थन किया। इस तरह कुल तेरह अखाड़ों मे आठ अखाड़ों के समर्थन से रवींद्र पुरी महराज को सर्वसम्मति से नया अध्यक्ष चुना गया है। अखाड़ा परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी महाराज ने कहा की आज की बैठक अखाड़ा परिषद के नियम और परंपरा के अनुसार हुई है। 

उन्होंने कहा की ब्रह्मलीन महंत नरेंद्र गिरी श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े के सचिव थे और अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष थे, उनके ब्रह्मलीन होने के बाद अध्यक्ष पद खाली हुआ है, अखाड़ा परिषद के नियमों के मुताबिक यह अध्यक्ष पद पर महंत नरेंद्र गिरी का कार्यकाल जब तक बचा हुआ है, तब तक के लिए निरंजनी अखाड़े के ही किसी प्रतिनिधि को दिया जाता है। ऐसे मे हरिद्वार मे 21 अक्टूबर को हुई बैठक का कोई औचित्य ही नहीं है। उन्होने कहा की आगे जो भी अखाड़े आज की बैठक मे शामिल नहीं हुए या नाराज चल रहे हैं, उन्हे मना लिया जाएगा। 

इस दौरान नवनिर्वाचित अध्यक्ष रवींद्र पुरी महाराज ने कहा की आगे उनकी कोशिश रहेगी की जिस तरह से ब्रह्मलीन महंत नरेंद्र गिरी ने अखाड़ों की परंपरा को आगे बढ़ाया उसे वे भी आगे ले जाने का प्रयास करेंगें। रवींद्र पुरी महराज ने कहा की देश और प्रदेश की जो समस्याएं हैं उसको दूर करने के लिए जिस तरह देश मे मोदी और प्रदेश मे योगी सरकार काम कर रही है। इसके लिए संत समाज उन्हे समर्थन देगा। जिससे देश विरोधी ताकते अपना सर न उठा सकें। आज की बैठक मे तेरह मे सिर्फ़ सात अखाड़े सीधे शामिल हुए, जबकि एक अखाड़े के संत ने पत्र भेजकर समर्थन दिया। ऐसे मे ये साफ हो गया है की तेरह अखाड़ों में फूट हो गई है।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj