PM सम्मान निधि का लाभ ले चुके 3490 अपात्रों को जारी होगी RC, 2 करोड़ से अधिक की होगी वसूली

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 01:03 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के जौनपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले 3490 अपात्रों को आरसी जारी की जायेगी। उप कृषि निदेशक जयप्रकाश ने सोमवार को कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ बड़ी संख्या में अपात्र ले रहे हैं जिनकी पहचान जांच के दौरान की गयी है। पकड़े गए हजारों अपात्रों ने जहां धन राशि वापस कर दी वहीं पैसा न लौटाने वाले 3490 अपात्रों के खिलाफ आरसी जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ भूमिहीन, सरकारी नौकरी पेशा, पेंशनधारक और पति-पत्नी और नाबालिग ले रहे हैं। योजना का लाभ पाने के लिए हुए पंजीकरण की जांच में 78 हजार 229 अपात्र पहले ही पकड़ लिए गए। वहीं कृषि विभाग द्वारा किए जा रहे सत्यापन में 8964 अपात्र ऐसे चिन्हित किए गए हैं जिनके खाते में धनराशि भेजी गई है। जांच में पकड़े गए अपात्रों में 1482 ने खाते से भुगतान नहीं लिया था। कृषि विभाग ने 1 करोड़ 77 लाख 84 हजार रुपये केंद्र सरकार को वापस करवा दिया।

वहीं 3992 अपात्रों ने 2 करोड़ 43 लाख 72 हजार रुपये खुद लौटा दिए। फर्जीवाड़ा करके योजना का लाभ लेने वाले 3490 अपात्रों से दो करोड़ नौ लाख 40 हजार रुपये वसूली करनी है। इन लोगों ने धनराशि वापस नहीं की तो इनके खिलाफ आरसी जारी कर वसूली की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static