सुब्रमण्यम स्वामी के सराहनीय काम के बाद अयोध्या के संतो ने दिए ये रिएक्शन

punjabkesari.in Friday, Jul 21, 2017 - 04:51 PM (IST)

फैजाबादः रामजन्मभूमि मुद्दे पर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की अर्जी को सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी है, जिसके बाद अयोध्या के संत महान्तो और मुस्लिम पक्षकार ने स्वामी के इस सराहनीय कदम का स्वागत किया है। वहीं संतो ने कहा कि भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की पिछली याचिका को खारिज करने के बाद अगर फिर से याचिका स्वीकार कर ली गई है तो यह माना जा सकता है कि अयोध्या में जल्द भव्य मंदिर का निर्माण हो जाएगा।

रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि स्वामी बहुत विद्वान और जानकार नेता है। ऐसे में अयोध्या का संत समाज इस पहल में उनके साथ है। न्यास ने कहा कि पक्षकार ना होते हुए भी अगर बीजेपी नेता राम मंदिर निर्माण को लेकर जल्द सुनवाई के लिए कोर्ट में गए है तो संत उनके साथ ही नहीं बल्कि इस पक्ष में भी है कि अयोध्या में जल्द भव्य श्री राम मंदिर का निर्माण होना चाहिए।

श्री राम लला के मुख्य पुजारी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने स्वामी की पिछली याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि वह मंदिर निर्माण में पक्षकार नहीं है। ऐसे में दुबारा याचिका स्वीकार कर ली गई तो कहींं ना कहीं यह माना जा सकता है कि जल्द ही इसपर कोई निर्णय लिया जाएगा। ऐसे में आशा की जा सकती है कि स्वामी के इस पहल से अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण जल्द हो जायेगा।

बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी महबूब ने कहा कि स्वामी ने सराहनीय कदम उठाया है। वह खुद चाहते है कि इस मसले पर कोर्ट जल्द सुनवाई करे। उन्होंने कहा की जिस तरह से इलाहाबाद में डे टू डे सुनवाई की जा रही थी। उसी तरह सुप्रीम कोर्ट भी डे टू डे सुनवाई करे जिससे जल्द से जल्द यह मसला हल हो। स्वामी की पिछली याचिका खारिज किए जाने के सवाल पर हाजी महबूब ने कहा कि न्यायलय ने याचिका को इसलिए खारिज किया था क्योंकि वह पक्षकार नहीं है, लेकिन लोकतंत्र में सभी को अधिकार है कि वह न्यायालय में अपनी अर्जी डाल सकते है। ऐसे में जब सुप्रीम कोर्ट ने स्वामी की जल्द सुनवाई की याचिका को स्वीकार कर लिया है तो इसमें कोई बुराई नहीं है।