नमामि गंगे की असल सच्चाई आई सामने, गंगा नदी में गिर रहा केमिकल युक्त गंदा पानी... गुस्से में संत समाज

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 12:44 PM (IST)

प्रयागराज: राम तेरी गंगा मैली... संगम शहर प्रयागराज के संगम तट पर नमामि गंगे और स्वच्छ भारत मिशन की असल सच्चाई देखने को मिली है। लॉकडाउन के दौरान एक तरफ जहां गंगा की स्वच्छ और अविरल तस्वीर देखने को मिली थी वहीं अब अनलॉक होने के बाद गंगा फिर प्रदूषित होती नजर आ रही है। संगम तट से सटे दारागंज इलाके में नाले से केमिकल युक्त पानी तेज गति से गंगा नदी में गिर रहा है जिससे स्थानीय और श्रद्धालुओं में काफी रोष है।

PunjabKesari
नाले के बगल में ही कई मंदिर भी स्थापित हैं और अगर उन मंदिर और अखाड़े के महंत की बात माने तो उनका कहना है कि पिछले कई दिनों से लगातार केमिकल युक्त पानी नाले से सीधा गंगा नदी में गिर रहा है, इसकी शिकायत भी कई बार अधिकारियों से की गई लेकिन अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं हुई।

PunjabKesari
हालांकि दिन में तो थोड़ा धारा धीरे रहती है लेकिन जैसे ही शाम होने लगती है वैसे ही तेज गति से गंदा पानी गंगा की तरफ गिरने लगता है। गंगा नदी में केमिकल युक्त गंदा पानी गिरते देख आम श्रद्धालु और स्थानीय लोग भी सरकार और प्रशासन की इस लापरवाही से काफी गुस्से में है।

PunjabKesari
निर्मोही आणि अखाड़ा के महंत राकेश दास का कहना है कि केमिकल युक्त पानी की वजह से पूरे इलाके में इतनी बदबू रहती है कि कोई भी श्रद्धालु अखाड़े में प्रसाद ग्रहण करने नहीं आता है, यह समस्या आए दिन बनी रहती है। आप तस्वीरों में खुद भी देख सकते हैं किस तरीके से केमिकल झाग युक्त पानी गंगा नदी में प्रवेश कर रहा है। रात में इसकी गति और भी तेज हो जाती है और तस्वीरों में आप साफ़ देख सकते हैं कि रात होने के बावजूद भी नदी में केमिकल  झाग ही झाग दिखाई दे रहा है। 

PunjabKesari
संगम शहर प्रयागराज एक धार्मिक नगरी है और यहां आम दिन हो या फिर सावन का महीना हो  भारी संख्या में श्रद्धालु और कावड़िए  गंगाजल लेने इसी जगह आते हैं और यहां से गंगाजल लेकर के काशी या फिर  अन्य शिव मंदिरों में जाकर के शिवलिंग पर गंगा जल चढ़ाते हैं। बीते कई दिनों से तेज गति से केमिकल झाग युक्त पानी गंगा नदी में जा रहा है जो सरकार के तमाम दावों की पोल भी खोल रहा है। हैरानी की बात यह है कि इसी जगह पर देश दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला कुंभ मेला भी लगता है और अब सावन के महीने में भी प्रदेश और देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालु और कावड़िए इसी गंगाजल से अपनी कावड़ यात्रा की शुरुआत भी करते हैं।
PunjabKesari
श्रद्धालु अभिषेक मिश्रा और मनोज का कहना है कि सरकार केवल गंगा के नाम पर राजनीति कर रही है, लगातार गंगा नदी में गिर रहे इस गंदे पानी को देख कर के वह खुद ही हैरान है। श्रद्धालुओं का कहना है कि अगर जल्द ही सरकार ने और प्रशासन ने गंगा में सीधे गिर रहे इस नाले को बंद नहीं किया तो वह उग्र प्रदर्शन पर मजबूर होंगे। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static