जन शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारी होंगे दंडित: योगी

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 10:12 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चेतावनी दी है कि जन शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर शिथिलता या लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित कर उन्हें दंडित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी शुक्रवार को लोकभवन में आईजीआरएस एवं ‘1076 सीएम हेल्पलाइन’ के तहत प्राप्त शिकायतों के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आईजीआरएस के तहत बड़ी संख्या में प्राप्त शिकायतों का मिलना यह दर्शाता है कि स्थानीय एवं विभागीय स्तर पर समस्याओं के समाधान में अपेक्षित कार्रवाई नहीं की जा रही है। यदि कार्रवाई हो भी रही है, तो उससे शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है। कार्रवाई का निस्तारण तभी माना जाए, जब शिकायतकर्ता संतुष्ट हो जाए।

उन्होंने कहा कि प्रायोगिक तौर पर चलाई जाने वाले ‘1076 सीएम हेल्पलाइन’ शीघ्र ही आधिकारिक रूप से लागू होने जा रही है। इसके लागू होने के उपरान्त वे स्वयं साप्ताहिक रूप से जनसमस्याओं के संबंध में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री सन्दर्भ और मुख्यमंत्री कार्यालय को प्राप्त समस्याओं का भी निस्तारण त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाए। इस संबंध में किसी भी प्रकार की शिथिलता पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी।

Deepika Rajput