यूपी में बना रिकार्ड, एक दिन में बिकी 225 करोड़ की शराब

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 10:10 AM (IST)

लखनऊ: लॉकडाउन के तीसरे फेस में खुली शराब की दुकानों में बेतहासा बिक्री को देखकर उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग का अनुमान है कि पहले ही दिन पूरे प्रदेश में लोगों ने लाइन में लगकर करीब 225 करोड़ की शराब खरीदी है, जो एक रिकार्ड भी है। प्रदेश के दर्जनों जिलों में 5 से 6 करोड़ के बीच शराब बिकी। 

राजधानी लखनऊ में बिकीं 6 करोड़ से ज्यादा की शराब 
राजधानी लखनऊ के लोगों ने एक दिन में कुल 6.3 करोड़ रुपए की शराब  खरीदी। करीब 4.7 करोड़ की अंग्रेजी  और 1.6 करोड़ की देसी व बीयर की बिक्री हुई। कुल 2.78 लाख लीटर शराब की एक दिन में रिकॉर्ड बिक्री हुई। बता दें कि वर्ष 2015 में 6.8 करोड़ की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई थी। अगर शाम को बारिश और तूफान न आया होता तो 2015 का रिकॉर्ड भी टूट जाता। शराब एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैया लाल मौर्या ने बताया कि बारिश की वजह से शराब बिकने का रिकॉर्ड टूटने से बाल-बाल बच गया।

दरअसल, 40 दिनों से शराब के लिए तरस रहे शौकीनों के सब्र का बांध सोमवार को टूट गया। सब्जी, दूध व फल लेने निकले लोग सब कुछ छोड़कर शराब की दुकानों के बाहर लाइन में लगे दिखे। नतीजा यह हुआ कि अंग्रेजी शराब की बिक्री में करीब पांच गुना इजाफा हुआ। सामान्य दिनों में 1.25 से 1.50 करोड़ तक होने वाली अंग्रेजी शराब की बिक्री 6.3 करोड़ तक हुई। हालांकि, देसी व बीयर की बिक्री  1.6  करोड़ रुपए की हुई। 

आम दिनों में दो करोड़ से ज्यादा की नहीं होती थी बिक्री: जिला आबकारी अधिकारी 
जिला आबकारी अधिकारी सुदर्शन सिंह ने बताया कि राजधानी लखनऊ में सोमवार को करीब साढ़े 6 करोड़ की शराब बिकी। आम दिनों में यह बिक्री दो करोड़ से ज्यादा की नहीं होती। यह तब है जब इसमें बार व होटल शामिल नहीं हैं।

तीन-चार दिन में ही खत्म हो जाएगा पुराना स्टॉक 
सोमवार को राजधानी की 887 दुकानों में से 805 दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहीं। हॉटस्पॉट इलाक में पडऩे वाले 60 दुकानें बंद रहीं। शराब एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैयालाल मौर्या ने बताया कि पहली बार एक दिन में इतनी बिक्री हुई है। पहले दिन ही कई दुकानों में स्टॉक ख़त्म हो गया। अब गोदामों से स्टॉक लाना होगा। उम्मीद है तीन से चार दिन में ही पुराना स्टॉक खत्म हो जाएगा।

Ajay kumar