#CAA कानून से हुए विरोध के बाद शुक्रवार को पहला जुमा, अलीगढ़ में रेड अलर्ट जारी

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 11:08 AM (IST)

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध और एएमयू बवाल के बाद बने तनावी हालात के बीच आज यानि शुक्रवार को पहला जुमा होगा। वहीं जुमे की नमाज शांतिपूर्वक ढंग से निपट जाए इसके लिए पुलिस व प्रशासन के लिए अग्निपरीक्षा है। ऐसे में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है। अराजक गतिविधियों की रोकथाम के लिए 83 मजिस्ट्रेट व भारी भरकम पुलिस के साथ 11 कंपनी पीएसी व चार कंपनी आरएएफ का हर संवेदनशील प्वाइंट पर सख्त पहरा तय किया गया है।

बता दें कि शुक्रवार को फिर भारत बंद जैसी अफवाहें उड़ाई जा रही हैं। इंटरनेट पर पाबंदी आज रात 12 बजे तक बढ़ा दी गई है। विभिन्न थानों के 150 से ज्यादा अराजक तत्व और नेता एक-एक लाख रुपये से पाबंद कर दिए गए हैं। सभी को नोटिस भेजे जा रहे हैं। जगह जगह अफवाहें व उकसावे की कोशिश कर रहे शरारती तत्वों को देर रात तक चिन्हित कर पाबंद किए जाने का काम चल रहा था। इसीबीच थानावार में शांति समितियों व धर्म गुरुओं की बैठकें बुलाकर शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की जा रही थी।

खुफिया तंत्र भी सक्रिय कर दिया गया
वहीं नमाज के बाद लोगों को काबू में रखना और कानून एवं शांति व्यवस्था कायम रखना पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौती है। इससे निपटने के लिए डीएम ने महानगर में एएमयू बवाल के बाद से चल रही यलो स्कीम में तब्दीली करते हुए रेड अलर्ट स्कीम लागू कर दी है। शहर के चप्पे चप्पे पर पुलिस व मजिस्ट्रेट तैनात हैं। खुफिया तंत्र भी सक्रिय कर दिया गया है।

बड़े पैमाने पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस फोर्स की तैनाती
महानगर के सभी संवेदनशील चौराहे, प्रमुख इमारतों, मंदिर, मस्जिद समेत अन्य धर्म स्थलों के साथ रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर भी बड़े पैमाने पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। होटल, रेस्टोरेंट, धर्मशाला एवं अन्य आसरा स्थलों के साथ रैन बसेरों में भी चेकिंग करायी जा रही है। अफवाहें फैलाने वाले एवं उकसावे की घटनाओं को अंजाम देने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। सभी संवेदनशील प्वाइंटों पर पीएसी एवं आरएएफ लगाई गई है।

संवेदनशील इलाके में सादे वर्दी में लगी पुलिस
वहीं शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए विशेष रणनीति के तहत 50 से ज्यादा पुलिस कर्मी एवं अन्य कर्मचारी सादा वर्दी में सभी संवेदनशील इलाकों में लगाए गए हैं। इन्हें हर छोटी से छोटी गतिविधि पर नजर रखने तथा सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को देने की हिदायत दी गई है।

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि सुरक्षा ऐसी की गई है कि लोग शांति एवं सौहार्द बनाए रखें। जो भी कानून व्यवस्था को हाथ में लेने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Ajay kumar