चिकित्सक एवं रोगी के बीच स्नेह और विश्वास का संबंध होता है: नाईक

punjabkesari.in Friday, May 31, 2019 - 04:56 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने चिकित्सक एवं रोगी के बीच स्नेह और विश्वास का संबंध होता है। नाईक ने एसजीपीजीआई में आयोजित इण्डो जापानीज क्रॉनिक टोटल आक्लुजन क्लब द्वारा आयोजित कांफ्रेंस का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के ज्ञानवर्द्धन से रोगी को लाभ तो होता ही साथ उनका रोगी के बीच स्नेह और विश्वास का संबंध होता है।       

इस मौके पर उन्होंने कहा कि ‘चिकित्सा क्षेत्र का मैं कोई मर्मज्ञ नहीं हूं। मुझे राज्यपाल की हैसियत से कांफ्रेंस के उद्घाटन के लिए बुलाया गया है। 5 अप्रैल को काडिर्योलॉजी पर एक संगोष्ठी का आयोजन इसी संस्थान में किया गया था जिसमें उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु उद्घाटन करने आए थे। मैंने उस समय भी कहा था कि मैं कोई विशेषज्ञ नहीं हूं, ज्यादा से ज्यादा एक पेशेन्ट हो सकता हूं।  उन्होंने कहा कि समय पर कही गई बात कभी सच हो जाती है।

रूटीन जांच के लिए जब माह अप्रैल में मैं आया तो चिकित्सकों ने सलाह दी कि एहतियात के तौर पर पेस मेकर लगाना चाहिए। चिकित्सकों ने पेस मेकर लगाया और तीन दिन में घर जाने की अनुमति दी। जाते-जाते चिकित्सकों ने मुझे ‘गुड पेशेन्ट' का प्रमाण-पत्र भी दिया।' उन्होंने कहा कि चिकित्सक और रोगी के बीच स्नेह और विश्वास का संबंध होता है तो रोगी जल्दी स्वस्थ होता है।       

 

 

 

Ruby