राहत भरी खबर, यूपी में कोरोना के 7 नए मरीज मिले, एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 83

punjabkesari.in Saturday, Nov 06, 2021 - 02:36 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के सात नये मामलों की पहचान की गयी है जिसे मिलाकर प्रदेश के सक्रिय मामलों की संख्या 83 रह गयी है।अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने शनिवार को बताया कि प्रदेश के 41 जिलों में आज एक भी संक्रमित नहीं हैं, जबकि 17 जिलों में 01-01 मरीज ही शेष हैं। बीते 24 घंटों में हुई 72 हजार 969 सैंपल की जांच हुई। जांच में कुल 07 संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 15 संक्रमित कोरोना मुक्त भी हुए। आज प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 83 है, जबकि 16 लाख 87 हजार 207 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-09 की बैठक में कहा कि विश्व के अनेक देशों में सहित देश के कई राज्यों में नए संक्रमित मिलने की संख्या में बढोतरी हो रही है। ऐसे में बहुत सतर्कता-सावधानी की जरूरत है। दूसरे प्रदेशों से उत्तर प्रदेश आ रहे हर व्यक्ति की जांच जरूर की जाए। बस, रेलवे स्टेशन व एयरपोटर् पर अतिरिक्त सतकर्ता बरतने की जरूरत है। कोविड प्रोटोकाल/मास्क की अनिवार्यता को प्रभावी रूप से लागू किया जाए। उन्होने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब तक 13 करोड़ 28 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 03 करोड़ 37 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। जबकि 09 करोड़ 90 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है।

वहीं अब टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 67 फीसदी लोगों ने पहली डोज प्राप्त कर ली है। पहले डोज के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की अनिवार्यता समाप्त करते हुए क्लस्टर 2.0 की नीति के साथ टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत है। कानपुर में जीका वायरस से संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है। ऐसे में विशेष सतर्कता की जरूरत है। डेंगू की टेस्टिंग और तेज की जाए। अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में प्रबंध किए गए हैं। हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए। सर्विलांस को बेहतर करने की जरूरत है। बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य सतत जारी रखें। निगरानी समितियों का पूरा सहयोग लिया जाए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static