राहत: यूपी परिवहन की बसों को अब ग्रीनजोन में चलाने की मिली इजाजत

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 11:20 AM (IST)

लखनऊ: लॉकडाउन के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने ग्रीनजोन में सामान्य बसों का संचालन करने की तैयारी शुरू कर दी है। परिवहन निगम के प्रवक्ता के अनुसार कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर प्रदेश में घोषित गीनजोन के जनपदों में सामान्य बसों का संचालन शुरू किया जा सकता है।

परिवहन निगम के प्रवक्ता ने बताया कि इसके मद्देनजर निगम के प्रबंध निदेशक राज शेखर द्वारा बसों को संचालित करने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को ग्रीन जोन के जनपदों में सेवाओं का संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जबकि शेखर ने निगम अधिकारियों को ग्रीन जोन के जनपदों में स्थित बस स्टेशनों को प्रत्येक दिन दो बार संक्रमण मुक्त कराने तथा बसों में तैनात चालकों, परिचालकों को निर्धारित वर्दी में ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही चालक, परिचालकों को हर हाल में मास्क का प्रयोग किया जाना अनिवार्य होगा। प्रवक्ता ने बताया कि परिवहन निगम अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रतिदिन थर्मल स्क्रीनिंग करायी जाएगी। जिससे कोरोना का संक्रमण न फैल सके।

ग़ौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या मंगलवार को 2859 हो गयी है, तो अब तक 944 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।  जबकि कुल 65 जिलों में संक्रमण के 2859 मामले हैं। यह जानकारी उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने दी. उन्होंने बताया कि सोमवार को कोरोना के 3355 सैंपल भेज गए थे, जिसमें पिछले सैंपलों के सहित 3521 सैंपलों की टेस्टिंग की गई. प्रमुख स्वास्थ्य के मुताबिक रविवार को 1440 सैंपलों को मिलाकर 300 सैंपलों का पूल टेस्ट किया गया. जिसमें 34 पूल सैंपल पॉजिटिव मिले।

Edited By

Ramkesh