धर्म कर्तव्य का बोध कराता, नैतिक मूल्यों से भी जोड़ता: CM योगी आदित्यनाथ

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 01:31 AM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बृहस्पतिवार को सभी प्रदेशवासियों को रामनवमी (Ramnavami) की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें धर्म को मात्र उपासना विधि मानने की भूल नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह कर्तव्य का बोध कराता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्म हमें सदाचार, कर्तव्य और नैतिक मूल्यों से जोड़कर सन्मार्ग पर चलते हुए सकारात्मक एवं रचनात्मक प्रवृत्ति की ओर अग्रसर करता है। उन्होंने कहा कि इसी व्यापक अर्थ में हमें धर्म को अंगीकार करना होगा, धर्म की इसी अवधारणा के अनुरूप केंद्र व प्रदेश सरकार सकारात्मकता व रचनात्मकता को प्रोत्साहन दे रही है।

योगी ने गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन एवं श्रीराम जन्मोत्सव का अनुष्ठान पूर्ण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ‘‘श्रीरामनवमी पर दिख रहा उल्लास व उमंग प्रदर्शित करता है कि समाज में सात्विक व रचनात्मक प्रवृत्तियां तेजी से आगे बढ़ी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सकारात्मकता व रचनात्मकता के कार्यक्रमों से नए भारत का निर्माण हो रहा है।’’ उन्‍होंने कहा कि ‘‘पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक पूरा देश एक स्वर में प्रधानमंत्री की भाषा में बोल रहा है। पूरी दुनिया सामर्थ्यवान और शक्तिशाली भारत की ताकत को महसूस कर रही है।’’ योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समर्थ भारत में रामराज्य की परिकल्पना भी साकार हो रही है। रामराज्य के अनुरूप शासन की योजनाओं का लाभ समाज के हर तबके तक बिना भेदभाव पहुंच रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भारत के सामर्थ्य और संवेदनशीलता को पूरी दुनिया ने देखा है। जनकल्याण के अनेक कार्यक्रम सबके सामने हैं। जरूरतमंदों को बिना भेदभाव आवास, शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन की निशुल्क सुविधा दी गई। यही नहीं संकट के समय मे हर गरीब को मुफ्त राशन भी उपलब्ध कराया गया। प्रत्येक नागरिक के जीवन में व्यापक परिवर्तन का अभियान चलाया जा रहा है। धर्म हमें यही सिखाता भी है।’’ उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में हर्षोल्लास से रामनवमी का त्योहार मनाया जा रहा है और प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या के हर देवस्थल पर उत्साह का माहौल है, कल से अबतक 15 लाख से अधिक श्रद्धालु अयोध्या में पवित्र सरयू नदी में स्नान का चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर दुर्गा सप्तशती व अखंड रामायण पाठ का आयोजन भी प्रदेश सरकार की तरफ से सुनिश्चित किया गया है।

Content Writer

Mamta Yadav