सरकार के सतत प्रयास से UP के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति: योगी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 09:30 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार के सतत प्रयास से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है अौर 30 नवम्बर तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 10 लाख आवासों का निर्माण करा लिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के प्रारम्भ के समय राज्य में शौचालयों की कवरेज 23 प्रतिशत थी, जो वर्तमान में बढ़कर लगभग 99 प्रतिशत हो गई है। इस दौरान एक करोड़ 56 लाख से भी अधिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। प्रदेश के 37 जिले पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त ओडीएफ किए गए हैं। साथ ही, 92 हजार गांवों को भी ओडीएफ किया गया है। पीएम आवास योजना के तहत राज्य के सभी गांवों तक योजना का लाभ पहुंचाया गया है। एक वर्ष में साढ़े आठ लाख से भी अधिक आवास बनाए गए हैं। गरीब परिवारों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना भी लागू की गई है। पीएम आवास योजना को भी प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री मंगलवार को लोक भवन में नीति आयोग के साथ 'एक्शन प्लान फॉर उत्तर प्रदेश' की समीक्षा बैठक के दौरान अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आंगनबाड़ी केंदों का यथाशीघ्र विद्युतीकरण कराने, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने, स्वास्थ्य एवं पोषण से सम्बन्धित कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए रिक्त पदों को शीघ्र भरे जाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Deepika Rajput