मीडिया सदन की रिपोर्टिंग कर उसे जनता तक ले जाने का काम करती है: राम नाईक

punjabkesari.in Tuesday, Feb 05, 2019 - 10:37 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि सदन की रिपोर्टिंग प्रदेश का दर्पण है और जो भी यहां हो रहा है मीडिया उसे जनता तक ले जाने का काम करती है।  नाईक ने सोमवार को विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित द्वारा यहां तिलक हॉल में आयोजित ‘संसदीय पत्रकारिता संगोष्ठी’ के समापन के मौके पर ये बातें कहीं।

नाईक ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि सदन की रिपोर्टिंग राज्य का दर्पण है और सदन में जो होता है उसे पत्रकार जनता तक ले जाने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि इस दर्पण में सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों दिखाई दें। खबर में सच्चाई होनी चाहिए। सत्य का वृत्त और टिप्पणी दो अलग-अलग बात है। उन्होंने कहा कि सदन की सकारात्मक खबर अच्छी तरह, पूरी ईमानदारी से प्रस्तुत की जाए। इससे रिपोर्टिंग की गुणवत्ता भी बढ़ेगी और सदन के प्रति लोगों का विश्वास भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि आपके शब्द दस्तावेज बनते हैं। 

नाईक ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा जनतंत्र है। देश में संसद से लेकर ग्राम पंचायत तक के प्रतिनिधि हैं। जनतंत्र में सत्ता और विपक्ष दोनों महत्वपूर्ण घटक हैं। सत्ता घोषणा पत्र के अनुसार कार्य करें और विपक्ष अपने सुझाव से कमियों को दूर करने में भूमिका निभायें। सरकार को अपना काम करने का अवसर मिले और विपक्ष को अपनी सकारात्मक भूमिका निभाते हुए अपनी बात रखने का अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि मीडिया सकारात्मक भूमिका निभाते हुए पाठकों तक बात पहुंचाए।  

Ruby