कुंभ मेले के लिए न्यूजीलैंड से मंगवाई गई 'रेस्क्यू बोट' बनी आकर्षण का केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 12:01 PM (IST)

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले के लिए हलचल तेज हो गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में कुंभ मेले के लिए पहली बार खास रेस्क्यू बोट को संगम में लाया गया है, जो आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

यह खास रेस्क्यू बोट पहली बार भारत आई है। भारत सरकार ने इन्हें कुंभ मेले के लिए न्यूजीलैंड से मंगवाया है। इन रेस्क्यू बोट की खास बात यह है कि यह बेहद तेज गति से जाकर राहत बचाव का काम करेंगी। इस रेस्क्यू बोट में 7 लोग सवार रहेंगे, जिसमें 3 विशेष गोताखोर होंगे जो किसी भी व्यक्ति को बचाने का काम करेंगे।

आधुनिक सुविधाओं से लैस इस रेस्क्यू बोट को चलाने के लिए विशेष बोट ड्राइवर भी रखे गए हैं जो 24 घंटे संगम तट पर मौजूद रहेंगे। इन 4 रेस्क्यू बोट की जिम्मेदारी मुंबई से आए नेवल जॉर्ज को मिली है।

संगम क्षेत्र में पहुंची इन रेस्क्यू बोट को देखने के लिए अभी से ही लोगों की भीड़ जमा होने लगी है। रेस्क्यू बोट को देखकर के लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं क्योंकि सात समुंदर पार से पहली बार ऐसी आधुनिक बोट कुंभ मेले के लिए संगम क्षेत्र में आई है। लोग इस रेस्क्यू बोट को देखकर बेहद उत्साहित हैं।

Deepika Rajput