कंस वध मेला: झांकियां निकालने के विरोध में हुआ बवाल, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 10:57 AM (IST)

हमीरपुरः हमीरपुर जिले के मौदहा में कंस वध मेला जुलूस निकालने को लेकर दो समुदायों में हुआ बवाल बढ़ता जा रहा है। दूसरे दिन भी एक समुदाय ने पत्थरबाजी की, जिससे माहौल बिगड़ गया। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर माहौल को बिगड़ने से बचाने की बहुत कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। 

कस्बे में करीब डेढ़ सौ साल से 3 दिवसीय ऐतिहासिक कंस वध मेले का आयोजन होता आ रहा है। वहीं मंगलवार को जुलूस परम्परागत तरीके से निकाला गया। लेकिन दूसरे समुदाय के लोगों ने जुलूस को खास रास्ते से गुजरने का विरोध किया। इसके बाद दोनों समुदायों के बीच कहासुनी हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब मामला शांत कराने के लिए दखल दिया तो भीड़ उनके ऊपर भड़क गई और पथराव शुरू कर दिया।

इस दौरान पुलिस ने बल का प्रयोग करते हुए लाठियां भांजी और हवाई फायरिंग की। पथराव और फायरिंग में अपर पुलिस अधीक्षक सहित 7 पुलिसकर्मी घायल हो गए, जिन्हें जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। पूरे नगर में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। लगातार पुलिस गश्त कर रही है। देर रात इलाहाबाद के अपर पुलिस महानिदेशक एन साबत भी हिंसा ग्रस्त मौदहा पहुंचे और हालात का जायजा लिया।

इस पूरे मामले में पुलिस ने मौके पर हिंसा करने वाले 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही  715 अन्य लोगों को चिन्हित करते हुए 25 लोग नामजद और 300 अज्ञात के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है ।

Deepika Rajput