बीमारियों से हो रही मौतों को रोकने के लिए DM ने संभाला मोर्चा, पेश की जिम्मेदारी और जज्बे की मिसाल

punjabkesari.in Monday, Sep 10, 2018 - 02:50 PM (IST)

बदायूं: बदायूं जिले में फैले हुए संक्रामक रोगों के कारण स्थिति काफी खराब बनी हुई है। यहां पर इसकी वजह से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं संकट की इस घड़ी में कुछ ऐसी चीजें भी सामने आ रही हैं, जिनको देखकर लगता है कि जिम्मेदारी और सेवा भावना अभी भी जीवित है। इसी का एक जीता जागता उदाहरण जिले के डीएम दिनेश कुमार सिंह पेश कर रहें हैं।

मौतों को रोकने के लिए डीएम ने खुद संभाला मोर्चा
बदायूं जिले में संक्रामक बीमारियों से हो रही मौतों को रोकने के लिए डीएम ने खुद मोर्चा संभाल रखा है। वह गांव जाकर ग्रामीणों को संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए जागरूक कर रहे हैं ताकि जिले में हो रही मौतों को रोका जा सके। उन्होंने देर रात जिला अस्पताल का निरीक्षण किया और संक्रामक रोगों से ग्रसित मरीजों का हाल-चाल जाना।

मरीजों को दी ये सलाह
सभी मरीजों को डीएम ने गांवों में सफाई और पानी उबाल कर पीने की सलाह दी। साथ ही सीएमएस डॉ. सुकुमार को निर्देश दिए कि मरीजों का समय से इलाज किया जाए। उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों का रात को डॉक्टरों की टीम लेकर हाल-चाल पूछने को कहा। उन्होंने कहा कि मरीजों को बाहर से दवाइयां न लिखी जाएं सारी दवाइयां अस्पताल से दी जाए। 
डीएम ने की जरूरतमंद मरीज की मदद
वहीं इस दौरान एक जरूरतमंद मरीज जिसकी अस्पताल परिसर में जेब कट गई थी डीएम ने उसको अपने पर्स से सारे पैसे निकालकर दे दिए। इसके अलावा उन्होंने उसकी उचित देखभाल की भी व्यवस्था की।

ऐसे ही कुछ जिम्मेदार अधिकारियों की वजह से आज भी आम आदमी की सुनवाई संभव हो पाती है। दिनेश कुमार सिंह जैसे लोगों के कारण ही प्रशासनिक सिस्टम आज भी सही से काम कर रहा है। जिनको दूसरों को साथ लेकर चलने की कला आती है।

Deepika Rajput