ताजमहल में फोटो खींचने पर लगी रोक, हजारों फोटोग्राफरों ने किया केंद्र व प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रर्द

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2016 - 04:20 PM (IST)

आगरा: मुहब्बत के प्रतीक ताजमहल में बिना लाइसेंस के फोटोग्राफी कर रहे फोटोग्राफरों को आज ताजमहल में घुसने से रोक दिया गया। फोटोग्राफी पर लगे रोक से नाराज बिना लाइसेंस धारक फोटोग्राफरों द्वारा एएसआई कार्यालय पर केंद्र और प्रदेश की सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया गया। 

आगरा में माल रोड स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के कार्यालय पर केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की सपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन कर रहे ये सभी वो फोटोग्राफर हैं जो ताजमहल में देशी विदेशी सैलानियों का फोटो खींचकर अपने घर का लालन पालन करते हैं। लेकिन आज एएसआई विभाग ने ताजमहल में इनके प्रवेश पर रोक लगा दी है। 

दरअसल ताजमहल में सैंकड़ों की संख्या में लाइसेंस धारक फोटोग्राफर काम करते हैं। लंबे समय से इनका नवीनीकरण नहीं हुआ और ऐसे में कोर्ट के आदेश पर ताजमहल में मतदाता पहचान पत्र के साथ स्मारक की टिकट लेकर फोटोग्राफरों को प्रवेश की अनुमति दे दी गयी जिसके बाद हजारों फोटोग्राफर पर्यटकों के यादगार लम्हों को तस्वीरों में संजोकर अपने परिवार का लालन पालन करने लगे। 

आज अचानक सरकारी आदेश आने के बाद बिना लाइसेंस प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगने के बाद हजारों फोटोग्राफर बे-रोजगार हो गए जिसके चलते आज ये सभी एएसआई कार्यलय पर आकर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हुए। 

इनका कहना था कि हमें ताजमहल पर फोटोग्राफी करने की अनुमति दी गयी थी और करीब चार साल से सभी फोटोग्राफर ताजमहल में काम कर रहे थे। फोटोग्राफरों का कहना है कि जब जब भजपा सरकार आई गरीबों का निवाला ही छीना है। वहीं प्रदेश की अखिलेश सरकार पर भी निशाना साधा।

इस दौरान नाराज फोटोग्राफरों ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए गए। फोटोग्राफरों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ताजमहल में काम करने से रोका तो भूख हड़ताल करेंगे।