UP Police और PAC में 49,568 पदों पर भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां देखें लिस्ट

punjabkesari.in Monday, Mar 02, 2020 - 05:42 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए सिपाही भर्ती कर उन्हें रोज़गार युक्त बनाने के लिए 2018 में में विज्ञापन निकाला था। पीएसी में सिपाही के 49,568 पदों पर सीधी भर्ती  होनी थी। जिसका अंतिम परिणाम रुका हुआ था। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड पुलिस एवं पीएसी में सिपाही के  पदों पर सीधी भर्ती के अंतिम परिणाम जारी हो गए हैं। बोर्ड ने शाम 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर नतीजे जारी कर दिए। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर देख सकते हैं।

गौरतलब है कि सिपाही के इन पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 27-28 जनवरी 2019 को कराई गई थी, जिसका परिणाम नवंबर 2019 को जारी किया गया था। लिखित परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अभिलेखों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई गई। अब मेरिट के आधार पर रिक्त पदों के सापेक्ष अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों मेरिट के आधार पर 2.5 गुना ज्यादा यानी 1,23,921 अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को देखते हुए। शैक्षिक एवं अन्य अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया गया था। 

प्रशिक्षण निदेशालय के अनुसार प्रदेश के ट्रेनिंग सेंटरों में अभी पिछली भर्ती के सिपाहियों की ही ट्रेनिंग चल रही है। संख्या ज्यादा होने के कारण इन अभ्यर्थियों को दूसरे प्रदेशों के प्रशिक्षण संस्थानों में भी भेजा गया है। अभी हालत यह है कि दिसंबर 2021 तक प्रदेश के ट्रेनिंग सेंटरों में जगह ही नहीं है। प्रदेश के ट्रेनिंग सेंटर मुरादाबाद, सीतापुर, गोरखपुर, उन्नाव, मेरठ, मिर्जापुर, जालौन व सुलतानपुर में हैं। इसके अलावा भी प्रदेश के 31 जिलों में भी ट्रेनिंग सेंटर में हैं।
अब देखना है कि परिणाम जारी होने पर सरकार कहां पर ट्रेनिंग देने की भी व्यवस्था कराती है। 

Tamanna Bhardwaj