रिटायर्ड IPS ने चित्रकूट जेल कांड पर उठाए सवाल, कहा- साजिश में हत्या की आशंका

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 03:03 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिला जेल में हुई हत्या पर सियासत तेज हो गई।  रिटायर्ड आईपीएस अमिताभ ठाकुर और उनकी समाजसेवी पत्नी नूतन ठाकुर ने इस घटना पर संदेह जाता है। उन्होंने चित्रकूट जेल के कथित गैंगवार तथा एनकाउंटर की घटना के संबंध में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत की है।

उन्होंने कहा कि कम से कम 10 ऐसे कारण हैं, जो प्रशासन द्वारा बताई गई घटना को अविश्वसनीय बनाते हैं। इसमें जेल में अचानक एक फर्स्ट क्लास हथियार आ जाना तथा उस व्यक्ति के पास पहुंच जाना जिसने पूर्व में अपनी हत्या की आशंका जताई है इससे  प्रशासन पर सवाल खड़े होते है।  उन्होंने कहा सिर्फ पांच चुने हुए लोग ही गवाह के रूप में मिलना यह प्रशासन के इस कार्य पर सवाल खड़ा करता है।

अमिताभ ठाकुर ने कहा अंशु दीक्षित द्वारा पूर्व में जेल में जेल प्रशासन तथा एडीजी अमिताभ यश द्वारा अपनी हत्या की साजिश की बात कहना और उसकी मौत वास्तव में लगभग उसी तरीके से होना, मुन्ना बजरंगी के बाद यूपी में एक ही तरीके से दूसरी बार जेल में अपराधियों की संदिग्ध मौत होना होना दोनों मामलों में आशंका व्यक्त की है।  उन्होंने कहा जेल में सीसीटीवी कैमरा ख़राब होना किसी साजिश की तरफ इशारा करता है। नूतन ने कहा कि भले मरने वाले सभी लोग अपराधी हों पर यदि जेल में बंद लोगों को प्रशासन द्वारा मनमर्जी मारने का काम शुरू हो जाएगा तो पूरी व्यवस्था छिन्न भिन्न हो जाएगी। उन्होंने आयोग द्वारा अपने स्तर से इसकी जाँच कराये जाने की मांग की है। गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह दुर्दांत अपराधी अंशु दीक्षित ने चित्रकूट जेल में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुख्यात बदमाश मुकीम काला और मुख्तार अंसारी के गुर्गे सिराजुद्दीन की हत्या कर दी थी। बाद में सुरक्षा बलों ने अंशु को मार गिराया था। 

Content Writer

Ramkesh