UP के रिटायर्ड IAS नवनीत सहगल बने प्रसार भारती के नए चेयरमैन, आज ग्रहण करेंगे पदभार

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 12:55 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सेवानिवृत्त IAS नवनीत कुमार सहगल को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें प्रसार भारती का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह पद चार साल से खाली था। वह ए. सूर्य प्रकाश का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल फरवरी 2020 में समाप्त हो गया था। सूर्य प्रकाश 70 वर्ष के हो गए थे, जो इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा है। आज नवनीत कुमार सहगल अपना पदभार ग्रहण करेंगे।

PunjabKesari
सूचना व प्रसारण मंत्रालय द्वारा 15 मार्च को जारी एक आदेश में कहा गया है, ‘राष्ट्रपति को, चयन समिति की सिफारिश पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के सेवानिवृत्त अधिकारी नवनीत कुमार सहगल को प्रसार भारती बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करते हुए प्रसन्नता है, जो उनके पद का कार्यभार संभालने की तारीख से तीन साल की अवधि या उनके 70 वर्ष का होने तक प्रभावी होगी।''

यह भी पढ़ेंः UP Paper Leak Case: अब प्रिंटिंग प्रेस मालिक और ट्रांसपोर्ट कंपनी पर भी गिरेगी गाज, पेपर लीक होने के बाद भागे थे विदेश

अध्यक्ष का चयन के लिए उपराष्ट्रपति ने की थी बैठक  
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने देश के सरकारी प्रसारणकर्ता के अध्यक्ष का चयन करने के लिए शुक्रवार को एक बैठक की अध्यक्षता की थी। उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी हैं। वह प्रसार भारती के अध्यक्ष पद के लिए चयन समिति के प्रमुख होते हैं। इस समिति में भारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष और राष्ट्रपति द्वारा नामित एक सदस्य शामिल होते हैं। इस बैठक में भारतीय प्रेस परिषद की अध्यक्ष न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) रंजना देसाई और सूचना व प्रसारण सचिव संजय जाजू शामिल हुए।

PunjabKesari
यूपी कैडर के 1988 बैच के IAS अफसर है नवनीत सहगल  
बता दें कि यूपी कैडर के 1988 बैच के IAS अफसर नवनीत सहगल ब्यूरोक्रेसी में 35 साल काम करने के बाद अगस्त 2023 में रिटायर हो गए। सहगल ब्यूरोक्रेसी के सबसे चर्चित चेहरों में रहे। सत्ता किसी भी दल की हो देर-सवेर सहगल का सिक्का जरूर चला। इसलिए उनको ‘कमबैक’ का मास्टर कहा जाता रहा। यूपी की ब्यूरोक्रेसी में सहगल पिछले दो दशक की चर्चाओं और ताकत के केंद्र में रहे। 3 मई, 2002 को जब मायावती तीसरी बार यूपी की सीएम बनीं तो सहगल को वाराणसी से लखनऊ का डीएम बना दिया गया। हालांकि, ढाई महीने बाद ही वह राजस्व परिषद भेज दिए गए, उसके बावजूद एक महीने के भीतर सहगल ने फिर लखनऊ के डीएम की कुर्सी हासिल कर ली। अब उन्हें प्रसार भारती बोर्ड के नए चेयरमैन बनाया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static