पके अंडे और मीट से नहीं होता बर्ड फ्लू का खतरा, उबालने पर खत्म हो जाता है वायरस

punjabkesari.in Tuesday, Jan 12, 2021 - 10:44 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर लोगों के बीच फैली भ्रांतियों के बीच सरकार ने साफ किया है कि पूरी तरह पके हुये अंडे अथवा मीट से बीमारी का कोई खतरा नहीं है। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में एवियन इन्फ्लूएन्जा से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए सोमवार को राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक आयोजित की गयी।

तिवारी ने कहा कि जनमानस को बर्ड-फ्लू के बारे में जागरूक किया जायेगा। उन्हें बताया जायेगा कि फ्लू के खतरे से निपटने के लिये क्या करना है और क्या नहीं। उन्होंने कहा कि मृत पक्षियों की सूचना आपातकालीन नम्बर व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि पशुपालन निदेशालय में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है जो कि 24 घन्टे क्रियाशील है, इसका टोल फ्री नम्बर-18001805154 तथा दूरभाष नम्बर-0522-2741991-92 है।

उन्होंने यह भी कहा कि जिलों में स्थापित कोविड कन्ट्रोल रूम पर तत्काल कर्मचारियों की ड्यूटी नियत कर रिपोटर् प्राप्त की जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि आमजन को यह जानकारी प्रदान की जाए कि पूर्णरूप से पका हुआ अण्डा या मीट खाने से बर्ड-फ्लू का कोई खतरा नहीं है क्योंकि यह वायरस 70 डिग्री सेन्टीग्रेड पर समाप्त हो जाता है।

 

Moulshree Tripathi