हिंदू-मुस्लिम को गले मिलवाने के लिए टावर पर चढ़ा हनुमान भक्त नौशाद, शर्त पूरी होने पर नीचे उतरा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 03:03 PM (IST)

मैनपुरी: यूपी के मैनपूरी जिले में हैरान करने वाला मामला सामने आया है, दरअसल यहां एक शख्स हिंदू-मुस्लिम में भाईचारा बनाए रखने के लिए अपनी जान को जोखिम में डाल दिया और मोबाइल टावर पर चढ़ गया।  उसने शर्त यह रखा कि जब तक हिंदू और मुस्लिम एक-दूसरे के गले नहीं मिलेंगे वह टावर से नीचे नहीं उतरेगा। 


पूरा मामला जिले के करहल का है नौशाद करहल के मोहल्ला फकीरान का रहने वाला है। खुद को हनुमान जी का भक्त बताता है। उसका कहना है कि वह मुस्लिम होने के बावजूद हिंदू धर्म में आस्था रखता है। वह हिंदू धर्म के अनुसार देवी-देवताओं की पूजा भी करता है। विजयादशमी के अवसर पर बुधवार की सुबह नौशाद नाम का युवक रामलीला मैदान के पास स्थित मोबाइल टावर पर चढ़ गया। युवक को टावर पर चढ़ा देखकर आसपास के लोग एकत्रित हो गए। जानकारी होते ही तहसीलदार अभयराज पांडेय पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। खुद को हनुमान भक्त बताने वाले नौशाद ने ऐसी शर्त रखी, जिससे अजीब स्थिति बन गई। उसने कहा कि जब तक हिंदू और मुस्लिम एक-दूसरे के गले नहीं मिलेंगे वह टावर से नीचे नहीं उतरेगा। नौशाद की शर्त को मानते हुए तहसीलदार ने हिंदू और मुस्लिम युवकों को बुलाकर गले मिलवाया। शर्त पूरी होने के बाद नौशाद टावर से नीचे उतर आया। इसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। बताया गया है कि नौशाद पहले भी टावर पर चढ़ चुका है। 


शराब की आदत छूटी तो करने लगा पूजा 
नौशाद कस्बे के ही बजरंगबली मोटा मंदिर में हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है। उसकी पत्नी भी पूजा करती है। बीते दिनों वह समाज के लोगों पर मारपीट का आरोप भी लगा चुका है। उसका कहना है कि हिंदू धर्म में आस्था के कारण समाज के लोग उसका विरोध करते थे।  नौशाद के अनुसार वह नशे का आदी हो गया था। डॉक्टर से लेकर नीमहकीम को भी दिखाया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। किसी ने मोटा मंदिर जाने की सलाह दी। वह वहां गया तो उसकी नशे की आदत छूट गई। उसके जीवन में परिवर्तन आया, इसलिए उसने पत्नी के साथ हनुमान की पूजा शुरू कर दी।

Content Writer

Imran