उफनाई नदियां: कई ने किया खतरे के निशान को पार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 11:40 AM (IST)

 

लखनऊः उत्तर प्रदेश में गंगा, यमुना और शारदा समेत विभिन्न नदियां खतरे के निशान को पार कर गयी है। केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक गंगा, यमुना और शारदा नदियां उफान पर हैं। गंगा नदी कछला ब्रिज (बदायूं) के बाद अब बलिया में भी खतरे के निशान को पार कर गयी है। वहीं, नरौरा, फर्रुखाबाद और गाजीपुर में यह लाल चिह्न के नजदीक बह रही है।

यमुना नदी मावी में खतरे के निशान को पार कर गयी है। जबकि कालपी और हमीरपुर में इसका जलस्तर लाल चिह्न के करीब पहुंच गया है। जबकि शारदा नदी पलियाकलां में खतरे के निशान को पार कर गयी है। फर्रुखाबाद, बलिया, जालौन और लखीमपुर खीरी से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक प्रभावित इलाकों में बाढ़ की वजह से बड़ी संख्या में गांव पानी से घिर गये हैं। इसके अलावा सैकड़ों हेक्टेयर फसल नष्ट हो गयी है।

इस बीच, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों पर बारिश की सम्भावना जतायी है। इससे बाढ़ के हालात बदतर होने की आशंका पैदा हो गयी है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर वर्षा हुई। इस दौरान मऊ में 13 सेंटीमीटर, हैदरगढ़ में 12, मिर्जापुर में नौ, दुद्धी और रायबरेली में छह-छह, ज्ञानपुर, हर्रैया, फुरसतगंज और सोरांव में पांच-पांच सेंटीमीटर, जौनपुर, इलाहाबाद, बनी और बरेली में चार-चार सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी।


 

Tamanna Bhardwaj