महिला पुलिस रंगरूट्स वर्दी नाप से यूपी पुलिस शर्मसार, तस्वीरें हुईं वायरल

punjabkesari.in Monday, May 23, 2016 - 08:13 PM (IST)

बुलंदशहर(इकबाल सैफी): उत्तर प्रदेश पुलिस में रोज नए कारनामें विभाग की छवि को शर्मसार कर रहे हैं। ताजा मामला प्रदेश के बुलंदशहर का है। पुलिस भर्ती के दौरान ट्रेनिंग में महिला पुलिस कॉन्स्टेबल की वर्दी का नाप पुरुष से करा दिया गया। जिस अभद्र तरीके से महिला पुलिस कॉन्स्टेबल की वर्दी की नाप ली गई उसे देखकर कोई भी इसे गलत ठहरा सकता है। इस खबर को जब मीडिय़ा ने सवालों के घेरे में लिया तो आला अधिकारियों ने जांच की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया। 
 
क्या है मामला?
दरअसल बुलंदशहर पुलिस लाइन में 15 मई से सैकड़ों महिला-पुरुष पुलिस रंगरूटों की ट्रेनिंग चल रही है। रविवार को यहां महिला रंगरूट्स को वर्दी का नाप होना था। यूं तो महिला रंगरूट्स की वर्दी का नाप महिला विभागीय कर्मचारी या टेलर से लिया जाना चाहिए था लेकिन विभागीय अधिकारियों ने न तो महिला अस्मत का ध्यान रखा और ना ही विभाग के कायदे कानूनों का। वर्दी का नाप लेने के लिए पुरुष को लगा दिया। जैसे ही मीडिया कर्मी की नजर इस ओर गई सारा मामला कमरे में कैद हो गया। कुछ वीडियो बन गई तो कुछ स्टिल फोटो ग्राफी में। 

अभद्र तरीके से लिया गया नाप
टेलर कितने अभद्र तरीके से भर्ती होने वाली महिला पुलिस का नाप ले रहा है। जिसे कोई भी देखने वाला व्यक्ति इस नाप लेने के तरीके को उचित नहीं ठहरा सकता। लेकिन यह सब नाप पुलिस लाइन के उच्च अधिकारियों के समक्ष प्रक्षिशण के दौरान का यह नजारा है। बताया जा रहा है प्रदेश में पहले वर्दी विभाग के तरफ से दी जाती थी लेकिन अब विभाग की तरफ से प्रक्षिशण के दौरान वर्दी के लिए निश्चित धनराशि नए रंगरूट्स को दी जाती है। बताया यह भी जा रहा है कि यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में है। लेकिन आई.पी.एस.अधिकारी तक कह रहें हैं कि वर्दी की नाप पुरुष कर्मचारी अथवा टेलर द्वारा लिया जाता है। मामला कुछ भी हो लेकिन जब यह मामला एस.एस.पी. वैभव कृष्ण की जानकारी में आया तो उन्होंने जांच के आदेश दे डाले। 
 
व्यवस्था पर खड़े हुए सवाल
इस नाप पर सवाल यह भी है कि जब धनराशि विभाग द्वारा दी ही जाती है तो नाप प्रक्षिशण में क्यों लिया गया और वह भी महिला रंगरूट्स का पुरुष कर्मी द्वारा। दूसरा यदि प्रदेश में सभी स्थानों पर यही व्यवस्था है तो क्या सब कुछ ओपन में होना चाहिए। कुल मिलाकर जांच के बाद ही सब कुछ साफ हो पाएगा की गलत कौन है?