UP के 12 ग्रीन जिलों में आज से होगा रोडवेज बसों का संचालन

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 02:37 PM (IST)

लखनऊः खतरनाक कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर पूरे देश में लॉकडाउन का फेज-3 चल रहा है। वहीं सरकार सुविधाओं को देखते हुए अब एक-एक कर कई छूट लोगों को दे रही हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार बुधवार से ग्रीन जोन में UP रोडवेज के बसों का संचालन कुछ शर्तों के साथ शुरू करने जा रही है। हलांकि इस दौरान ड्राइवर, कंडक्टर और यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही बसों को चलाने से पहले और यात्रियों को उनके गंतव्य तक छोड़ने के बाद सैनीटाइज करना भी जरूरी होगा।

टास्क फोर्स के माध्यम से की जाएगी निगरानी
परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ राजशेखर ने मंगलवार को इस बाबत दिशा निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग कर कहा कि ग्रीन जोन के अंदर के जिलों में ये बसें कस्बे और तहसील मुख्यालय तक जाएंगी। नियम के अनुसार बस में अधिकतम 26 यात्रियों को बस में बैठाया जाएगा। बसों का संचालन ग्रीन जोन से ग्रीन जोन वाले जिलों में ही होगा। अगर बीच में रेड या ऑरेंज जोन का जिला पड़ेगा तो वहां से न तो सवारियां ली जाएंगी और न ही बस वहां रुकेगी। साथ ही इन बसों की निगरानी सख्त रूप से टास्क फोर्स के माध्यम से की जाएगी।

इन 12 ग्रीन जिलों में आज से चलेंगी बसें
बता  दें कि UP में 12 जिले ग्रीन जोन घोषित हैं। ये जिले हैं लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, अम्बेडकरनगर, बलिया, चंदौली, चित्रकूट, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, ललितपुर, सोनभद्र व अमेठी। इन जिलों से 500 बसों का संचालन 6 मई से शुरू हो रहा है।

Author

Moulshree Tripathi