कोरोना संकट के बीच RSS की पहल: सुलतानपुर में 18 मई से खोलेगा ‘पोस्ट कोविड सेंटर''

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 11:00 PM (IST)

सुलतानपुर: उत्तर-प्रदेश के सुलतानपुर जिले में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कोविड-19 के मरीजों में आ रही नई परेशानियों से निपटने के लिए एक बड़ी पहल करते हुये 18 मई से जिले में ‘पोस्ट कोविड सेंटर' खोलने की घोषणा की है। सेंटर में कोरोना को मात देने के बाद अगर मरीज में किसी तरह की समस्या आ रही है तो उसे चिकित्सीय निर्देश पर भर्ती किया जाएगा। यहाँ आकस्मिक चिकित्सा निदान के समस्त उपकरण व सुविधाएं उपलब्ध होंगीं। संघ के विभाग प्रचारक अजीत ने रविवार को बताया कि संगठन यह व्यवस्था जनता को सुविधा और प्रशासन को सहयोग करने की द्दष्टि से प्रारंभ कर रहा है। उन्होंने बताया कि इसके पहले ओपीडी बंद होने के समय जनता की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए वीर अब्दुल हमीद चिकित्सालय में प्रतिदिन दो घंटे की नि:शुल्क ओपीडी प्रारंभ की है, जिसने प्रतिदिन लोग ओपीडी का लाभ उठा रहे हैं। साथ ही जिला अस्पताल से लेकर व्यक्तिगत परिवारों तक नि: शुल्क भोजन वितरण की भी व्यवस्था संगठन ने कर रखी है।       

उन्होंने कहा कि संगठन हमेशा जन सहयोग के लिए आगे रहा है और इस संकट काल में भी जनता के सहयोग के लिए दिन रात जुटा हुआ है। अभी सरकारी चिकित्सालयों में कोविड-19 के मरीजों को निर्धारित समय सीमा तक रखा जा रहा है। इसके बाद भी कुछ मरीजों को परेशानियां हो रही है जिन की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यह‘पोस्ट कोविड सेंटर'सुलतानपुर शहर के सिरवारा मार्ग शिशु मंदिर परिसर में खोला जा रहा हैं, जो मंगलवार से आरम्भ हो जायेगा। श्री अजित ने बताया कि कोरोना पाजिटिव होने पर इलाज के बाद निगेटिव होने पर भी मरीज को कोई परेशानी बनी हुई है तो वह यहां आ सकता है। यहां काउंसिलिग की भी व्यवस्था की गई है। सेंटर में 15 ऑक्सीजन कन्सेट्रेटर की व्यवस्था है तथा जल्द ही 6 वेंटिलेटर भी आ जायेगा। इनमें महिलाओं के लिए एक अलग वाडर् बनाया गया है। इस सेंटर पर जिले में संघ से जुड़े हुए चिकित्सक नि:शुल्क सेवा प्रदान करेंगे।

जिले के प्रख्यात सर्जन डॉ ए.के.सिंह, डॉ जे.पी.सिंह, डॉ पवन सिंह, डॉ अभिषेक पांडेय, डॉ सुनील त्रिपाठी तथा डॉ जितेंद्र सिंह आदि चिकित्सको की देख रेख में यह सेंटर संचालित किया जाएगा। नर्सिंग स्टाफ भी यहां मौजूद रहेंगे। संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता गिरीश को इस सेंटर के संचालन की जिम्मेदारी दी गयी है। मरीजो के भोजन और काढ़े की भी पूरी चिंता होगी। संघ के जिला कार्यवाह डॉ पवनेश मिश्र ने बताया कि कोई भी कोरोना पीड़ित जिसकी रिपोटर् निगेटिव आ चुकी है वह किसी तरह की नई दिक्कत आने पर यहां संपकर् कर सकता है। पिछले कुछ दिनों में ऐसे मामले सामने आए हैं जहां कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को नई तरह की परेशानी सामने आई है। ऐसा देखा जा रहा है कि कुछ कोरोना पीड़ित ठीक होने के बाद भी किन्ही कारणों से हास्पिटल में एडमिट रह जाते हैं। ऐसे मरीजों की देखभाल के लिए ही‘पोस्ट कोविड सेंटर'खोला जा रहा है। मरीजो के सेवा में लगातार लगे जिला सह प्रचार प्रमुख अभिषेक सिंह ने बताया कि सिफर् मानसिक परेशानी है तो योग और काउंसिलिग के जरिये उसे दूर किये जाने के भी उपाय बताए जाएंगे। स्वयंसेवक जिले के निजी चिकित्सालयों में पोस्ट कोविड सेंटर खोले जाने की जानकारी भी प्रदान कर रहे है। सं

Content Writer

Umakant yadav