RSS का गो उत्पाद बिक्री केंद्र की स्थापना पर जोर, कहा- गो संवर्धन नितांत जरूरी

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 11:13 AM (IST)

औरैयाः उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गौ सेवा विभाग की बैठक में प्रत्येक जिले में गो उत्पाद बिक्री केंद्र की स्थापना करना, पंचगव्य औषधीयों एवं नित्य प्रयोग सामग्री आदि का उपयोग अपने घर परिवार में प्रारंभ करने एवं प्रत्येक जिले में गौ सेवा विभाग के लिए छह कार्यकर्ताओं को जिले की टीम में जोड़ना जोर दिया गया।       

आरएसएस के औरैया शहर में स्थित कार्यालय में गत दिवस गौ सेवा विभाग कानपुर प्रांत की बैठक में संघ के प्रांत प्रचारक श्रीराम जी ने कहा कि प्रान्त के प्रत्येक जिले में कोई ना कोई एक गौ सेवा का कार्य प्रारंभ होना चाहिए, छोटा-छोटा काम करके उसकी ब्रांडिंग करना चाहिए, गौशाला चलाने वालों का एक वर्ष में सम्मेलन भी करना चाहिए। उन्होंने कहा की गाय की सेवा करने से सभी देवी देवताओं की सेवा एवं पूजा हो जाती है, इसलिए सभी परिवारों में आग्रह करना चाहिए कि गौ माता की पूजा प्रतिदिन करके उन्हें गो ग्रास खिलाना चाहिए।       

उन्होंने प्रदेश सरकार के द्वारा गौ रक्षा के लिये उठाए गए कदमों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार ने प्रत्येक जिले में 8-10  गौशाला निर्माण की हैं, उनके संचालन के लिए पर्याप्त आर्थिक सहायता भी दे रही है, परंतु सामाजिक बुराइयां होने के कारण से अथवा यह कहें कि अधिकारियों की चापलूसी एवं लापरवाही के कारण से सरकार की इस योजना को बट्टा लग रहा है तथा गौ माता की स्थिति में कोई सुधार नहीं हो पा रहा।  

गौ सेवा प्रान्त प्रमुख राम बहादुर ने कहा की हम जहां रहते हैं वहां पर एक कार्य गौ सेवा से जुड़ा हुआ अवश्य करना चाहिए। वह कार्य गोपालन गौ संवर्धन, जैविक कृषि, गौ ऊर्जा, गौ उत्पाद का प्रचार प्रसार, गो उत्पाद विक्री केंद्र का संचालन एवं गाय की सेवा करके भी किया जा सकता है। 

 

 

Moulshree Tripathi