आर्मी स्कूल खोलने की तैयारी में RSS, बच्चों को सेना में जाने की दी जाएगी ट्रेनिंग

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2019 - 03:33 PM (IST)

बुलंदशहरः उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) साल 2020 में सेना स्कूल खोलने की तैयारी कर रहा है। संघ की तरफ से संचालित इस स्कूल में बच्चों को सेना में जाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। लगभग 40 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने जा रहे इस स्कूल में उन छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी जो अभी तक जल सेना, थल सेना या फिर वायु सेना में जाने के सिर्फ सपने देखते थे।

आरएसएस के वरिष्ठ कार्यकर्ता अजय कुमार गोयल ने बताया कि स्कूल संघ की शिक्षा शाखा विद्या भारती द्वारा चलाई जाएगी। इस स्कूल का नाम RSS के पूर्व सर संघचालक राजेन्द्र सिंह उर्फ रज्जू के नाम पर 'रज्जू भैय्या सैनिक विद्या मंदिर' होगा। इस स्कूल में पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए सीट भी आरक्षित होगी। यह स्कूल सीबीएसई पैटर्न पर चलेगा। इसमें कक्षा 6 से 12वीं कक्षा तक फ्री शिक्षा दी जाएगी। कार्यकर्ता ने बताया कि स्कूल अगले साल यानि 2020 में अप्रैल माह तक शुरू कर दिया जाएगा। इस स्कूल के निर्माण के लिए शिकारपुर तहसील खंडवाया के रहने वाले चौधरी राजपाल सिंह ने 32 बीघा जमीन संगठन को दान में दी है।

गौरतलब है कि, बुलंदशहर में ऐसे दर्जनों गांव हैं जिनमें रहने वाले युवाओं के सर पर सेना में जाने का जबरदस्त जुनून देखा जाता है। ऋषिपाल, योगेंद्र यादव समेत बुलंदशहर की मिट्टी ऐसे दर्जनों जवानों को पैदा कर चुकी है, जिनके बलिदानों को देश कभी नहीं भुला सकेगा।

Deepika Rajput