RSS नेता का बड़ा बयान, कहा- आयोध्या में बनना चाहिए राम मंदिर, मस्जिद बने बाहर

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 12:45 PM (IST)

फैजाबादः आयोध्या राम मंदिर व बाबरी मस्जिद का मुद्दा दिन ब दिन तूल पकड़ता जा रहा है। सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी राय दे रही हैं, लेकिन इस मुद्दे का कोई हल नहीं निकला है। इसी कड़ी में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) के नेता इंद्रेश कुमार ने रविवार को राम मंदिर मामले पर अपना बयान दिया है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह मक्का-मदीना और वेटिकन चर्च एक ही है, उसी तरह राम जन्मस्थान भी एक ही है। ऐसे में मंदिर वहीं बनना चाहिए और मस्जिद बनानी है तो वह अयोध्या, फैजाबाद से बाहर बने। मस्जिद भी बाबर के नाम पर न हो, बल्कि खुदा के नाम पर हो और सब मिलकर बनाएं।

साथ ही उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को इस जमीन के मालिकाना हक के बारे में सुनवाई जल्द पूरी कर फैसला सुनाना चाहिए। हमें लगता है कि यह फैसला हिंदुओं के पक्ष में ही आएगा। इस मामले को लेकर जनता में कोई विवाद न हो और लोग किसी बहकावे में न आए, इसके लिए हम पूरे देश में मुसलमानों से बात कर रहे हैं। ऐसी तीन-चार बैठकें हो चुकी हैं। ताकि जब फैसला आए तो सभी मिलकर मंदिर भी बनाएं और मस्जिद भी बनाएं।

इंद्रेश कुमार ने कहा कि इस्लाम के अनुसार किसी भी विवादित जगह पर मस्जिद नहीं बनाई जा सकती। अगर मस्जिद बनाई भी जानी है तो इसे अयोध्या और फैजाबाद से बाहर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा, विवादित स्थल पर सरकार और कोर्ट की ओर से कराए गए पुरातत्व विभाग के सर्वेक्षण के दौरान भी इस्लाम के कोई साक्ष्य नहीं मिले। लेकिन भगवान के जन्मस्थल होने के साक्ष्य सर्वेक्षण में स्पष्ट थे।

Tamanna Bhardwaj