नुपुर शर्मा के बयान पर घमासान! जुमे की नमाज के बाद UP के कई जिलों में भड़की हिंसा, प्रयागराज में पथराव की सूचना… DM घायल

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2022 - 04:47 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में जुमे की नमाज के बाद लोगों द्वारा कथित रूप से नारेबाजी और पथराव किए जाने की सूचना मिली है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, प्रयागराज जिले के अटाला इलाके में पथराव की घटना के बाद कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।



उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर लोगों ने जुमे की नमाज के बाद भाजपा की निलंबित नेता नुपुर शर्मा के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर नारेबाजी की। लखनऊ में उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर और लखनऊ जिलों से नमाज के बाद नारेबाजी की सूचना है। सहारनपुर, मुरादाबाद और रामपुर में जुमे की नमाज के बाद जहां लोगों ने सड़कों पर नारेबाजी की वहीं लखनऊ के चौक इलाके में स्थित टीले वाली वाली मस्जिद के अंदर भी कुछ देर के लिए नारेबाजी हुई।


लखनऊ के पुलिस आयुक्त डी. के. ठाकुर ने बताया, ‘‘राजधानी लखनऊ में अमन-चैन के साथ जुमे की नमाज अदा की गयी और पूरे शहर में शांति का माहौल है।'' एक सवाल के जवाब में ठाकुर ने बताया कि टीले वाली मस्जिद के अंदर जुमे की नमाज के बाद कुछ लोगों ने नारेबाजी की लेकिन बाद में सभी अपने घर चले गए। उन्होंने बताया कि टीले वाली मस्जिद के चौक इलाके में पूरी तरह से शांति का माहौल है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रयागराज में पथराव की सूचना है और उसकी जांच की जा रही है। उन्होंने दावा किया कि राज्य में ज्यादातर जगहों पर जुमे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से हुई।

गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को नमाज के बाद कानपुर के कुछ हिस्सों में हिंसा भड़क गई थी क्योंकि दो समुदायों के सदस्यों ने एक टीवी बहस के दौरान भाजपा की तत्कालीन प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर कथित रूप से "अपमानजनक" टिप्पणी किए जाने के विरोध में दुकानों को बंद कराने का प्रयास किया था और इस दौरान ईंट-पत्थर और बम फेंके थे। कानपुर की घटना की पृष्ठभूमि में आज उत्तर प्रदेश की पुलिस ने पूरे राज्य में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये थे।

Content Writer

Mamta Yadav