कोरोना से जंगः BHU-IIT ने तैयार किया उपकरण, कुछ ही सेकंड में मर जाएगा वायरस

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 12:23 PM (IST)

वाराणसीः जानलेवा कोरोना वायरस से आज पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। ऐसे में जंग का नेतृत्व कर रहे कई डॉक्टरों के भी पॉजिटिव होने की खबर आई है।  ऐसे में उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में स्थित काशी हिन्दू विश्वविद्यालय IIT के प्रोफेसर व उनके सहयोगी ने ऐसा उपकरण तैयार किया है।  इसके जरिए कोरोना योद्धा घर और ऑफिस पहुंचकर अपने पर्स, मोबाइल, चाभी या दूसरी किसी वस्तु को संक्रमण मुक्त कर सकते हैं। इससे सामान खराब भी नहीं होगा।

बता दें कि IIT केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के हेड डॉक्टर पीके मिश्रा और इनक्यूबेटी गौरव सिंह ने मिलकर यह उपकरण तैयार किया है। जो इन सामानों को भी घर में घुसते ही वायरस मुक्त कर देगा। यह उपकरण अल्ट्रावायलेट केटेगरी सी की किरणों के सिद्धांत पर आधारित है जो कि बैक्टीरिया और वायरस को कुछ ही सेकंड में खत्म कर देगा।

किमत होगी महज 5000 रूपए
डॉ. पीके मिश्रा ने बताया कि यह कोरोना योद्धा के लिए ये बेहद कारगर है। कोशिश है कि जल्द से जल्द यह मशीन बाजार में आ सके ताकि कोरोना से जंग लड़ रहे हमारे योद्धा घर जाकर न केवल महफूज रहें बल्कि उनका परिवार भी सुरक्षित रहे। इस प्रोजेक्ट पर काम करने वाले इनक्यूबेटी गौरव सिंह कहना है कि इसकी कीमत करीब 5000 रुपए होगी। फिलहाल यह प्रोजेक्ट सर्टिफिकेट के लिए भारत सरकार को भेज दिया गया है।

कुछ ही सेकंड में खत्म हो जाएंगे वायरस
21 दिन के लॉकडाउन के कारण इसकी बॉडी को माइक्रोवेव की बॉडी से बनाया गया है। माइक्रोवेव की बॉडी का इस्तेमाल करते हुए ऊपर से नीचे की तरफ यूवीसी ट्यूब को लगाया गया है। यूवीसी ट्यूब को कंट्रोल करने के लिए ट्यूब सिलेक्टर हैं, जिसकी मदद से आप ऊपर से नीचे या दोनों को एक साथ जला या बुझा सकते हैं। इसके साथ ही इसमें एक टाइमर का भी उपयोग किया गया है, जिसकी मदद से हमें कितनी देर तक मशीन को संचालित करना है यह कंट्रोलिंग भी रहती है। इस रिसर्च पर 15 दिन तक मंथन चला, जिसके बाद 3 दिनों में यह उपकरण बनकर तैयार हुआ है। इस माइक्रोवेव को चालू करते ही ये क़िरणें वायरस को ख़त्म कर देती हैं। इस उपकरण में किरणें बैक्टीरिया या वायरस को चंद पल में नष्ट कर देती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static