पिछले 8 साल में मोदी सरकार में सबका साथ सबका विकास हुआ: योगी आदित्यनाथ

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 07:14 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि 2014 से पहले लोगों में 'अविश्वास' का भाव था तथा अलगाववाद, उग्रवाद और आतंकवाद सिर चढ़कर बोल रहा था । यहां प्रदेश भाजपा मुख्यालय में नरेंद्र मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने पर बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद स्थिति बदल गई, जब मोदी सरकार "सबका साथ सबका विकास" के नारे के साथ सत्ता में आई। आदित्यनाथ ने कहा, "2014 से पहले सरकार के खिलाफ लोगों में अविश्वास का भाव था। अलगाववाद, उग्रवाद और आतंकवाद सिर चढ़कर बोल रहा था। अराजकता चरम पर थी। भ्रष्टाचार संस्थागत हो गया था।" उन्होंने कहा कि मई 2014 में जब मोदी सत्ता में आए तो ग्रामीणों, गरीबों, महिलाओं और समाज के सभी वर्गों के लिए बिना किसी भेदभाव के उनके जीवन को बदलने वाली योजनाएं शुरू की गईं । उन्होंने कहा कि गरीबी हटाने के लिए नारे तो लग रहे थे कई सालों में गरीबी हटाने के लिए कुछ नही किया गया, उनके लिए और रोटी, कपड़ा और मकान के लिए भी कुछ ठोस नहीं किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आठ वर्षों में सेवा सुरक्षा, सुशासन और गरीब कल्याण के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि है तथा अवसंरचनाओं की इतनी परियोजनाओं, अन्नदाता की आय दोगुनी करने के प्रयास, युवाओं को रोजगार से जोड़ने के प्रयासों ने भारत की तस्वीर बदली है । 

आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘ इन आठ वर्षो के दौरान भारत आत्मनिर्भरता की राह पर तेजी से आगे बढ़ा है । देशवासियों के आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी हुई है, प्रत्येक क्षेत्र में बुनियादी सुविधाएं बढ़ी हैं । जरूरतमंदो तक बिना भेदभाव विकास और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा है और किसानों की आय में वृध्दि हुई है।'' उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे अभियान नए भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित हो रहे हैं तथा हमारा युवा नये भारत और नये उत्तर प्रदेश के निर्माण में नये आत्मविश्वास के साथ योगदान दे रहा है । उन्होंने पिछली सरकारों में कभी गरीबों को अपना सिर ढकने के लिए आवास देने के बारे में नहीं सोचे जाने का दावा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में एक करोड़ 22 लाख 70 हजार आवास स्वीकृत कर दिए तो प्रदेश में 17 लाख से अधिक आवास स्वीकृत किये गये । उनका कहना था कि इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में करीब ढाई करोड़ घरों का निर्माण हुआ तो प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 26 लाख से अधिक आवास दिए गये । 
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार कोल, मुसहर, वनगटांगिया आदि वंचित समाज के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण शुरू की और अब तक एक लाख आठ हजार 652 परिवारों को आवास देने में सफलता पाई है। पत्रकार वार्ता में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद थे । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static