साध्वी निरंजन ज्योति पर PM मोदी ने जताया विश्वास, दूसरी बार किया मंत्रिमंडल में शामिल

punjabkesari.in Friday, May 31, 2019 - 09:09 AM (IST)

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में साध्वी निरंजन ज्योति दूसरी बार उत्तर प्रदेश के फतेहपुर लोकसभा सीट से निर्वाचित हुई हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव में साध्वी ने 2014 चुनाव के मुकाबले अधिक मतों से जीत हासिल की है। मोदी की पहली सरकार में साध्वी निरंजन ज्योति केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री थीं।

दिसंबर 2014 में साध्वी निरंजन ज्योति ने कथित रूप से कुछ सांप्रदायिक टिप्पणियां करके विवाद खड़ा कर दिया था। उन्होंने एक चुनावी रैली में विवादास्पद टिप्पणी की थी जिससे भाजपा सरकार को शर्मिंदगी उठानी पड़ी थी। इससे आक्रोशित विपक्ष ने उन्हें पद से हटाए जाने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि दिल्ली के मतदाताओं को ‘रामजादे' और ‘हरामजादे' के बीच चयन करने को कहा था। विपक्ष ने इस मुद्दे को लेकर संसद में भारी विरोध प्रदर्शन किया जिसके बाद ज्योति को ‘गहरा खेद' जताना पड़ा।

लोकसभा चुनाव मैदान में उतरने से पहले वह उत्तर प्रदेश विधानसभा में 2012 से 2014 तक हमीरपुर से विधानसभा सदस्य थीं। 52 वर्षीय साध्वी इंटरमीडिएट तक शिक्षा प्राप्त हैं। वह साध्वी और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। साध्वी को धार्मिक पुस्तकें श्रीमद् भागवत, श्रीराम कथा, गीता और उपनिषद पढ़ने, धार्मिक स्थलों पर जाने और भजन सुनने का शौक है।

Anil Kapoor