प्रयागराज तक गंगा की दशा में हो रहा सुधार: साध्वी निरंजन ज्योति

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 09:31 PM (IST)

प्रयागराजः केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि गंगोत्री से लेकर प्रयागराज तक गंगा की दशा में सुधार आया है। गंगा दशहरा के अवसर पर आज यहां संगत तट पर गंगा आरती में शरीक होने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि गंगा दशहरा पर उन्होंने गंगा मां से देश वासियों के लिए कोरोना से निजाम मिले इसकी कामना की है। गंगा को साफ रखने का संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिया था और जनता के सहयोग से यह संकल्प पूरा भी हो रहा है।

उन्होंने कहा कि पहले और आज गंगा की पवित्रता में बहुत अंतर दिखाई पड़ रहा है। पहले कानपुर में गंगा जल का कोई आचमन करना पसंद नहीं करता था,लेकिन अब ऐसा नहीं है। गंगा मइया को पवित्र रखना ही हमारा लक्ष्य है। आज गंगोत्री से लेकर प्रयागराज तक गंगा की दशा में सुधार आया है। उन्होंने कहा कि कोई भी संकल्प जब जनता का संकल्प बन जाता है तब वह साकार होता है।        

साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि अब गंगा को पवित्र रखने का जनता का संकल्प बन चुका है। भागीरथ अकेले ही संकप लेकर भागीरथी को धरती पर लाए थे। गंगा पवित्र है लेकिन उनमें बहकर आने वाली गंदगी को रोकने में हम सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में 1982 कुंभ से आने का अवसर प्राप्त हुआ है। लेकिन गंगा दशहरा के पावन पर्व पर पहली बार पहुंची हूं। गंगा मइया को पवित्र रखना हम सभी का संकल्प है। देशवासियों ने इसकी पवित्रता में अपनी सहभागिता किया है। 

उन्होंने कहा कि हमारा देश जिस प्रगति के साथ आगे बढ़ रहा था, उसी प्रगति से लगातार बढ़ता रहे। उन्होंने कोरोना के विषय में कहा कि जब महामारी आती है तो अचानक आती है और इसके लिए कोई पूर्व जानकारी नहीं मिल सकती हैं। इस महामारी में मरने वाले लोगो के परिवार वालों ने मृतक के शव तक लेने से मना कर दिया था और इन शवो को दफन कर दिया गया। सरकार इन शवो को लेकर जागरूक है और इस पर कारर्वाई भी हो रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static