सहारनपुरः दिल्ली रोड पर बनेगा पहला गौ अंत्येष्टि स्थल

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 09:40 AM (IST)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश में सहारनपुर नगर निगम जिले में पहला गौ अंत्येष्टि स्थल दिल्ली रोड पर बनेगा।  महापौर संजीव वालिया और नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिह ने निगम की तीन साल की उपलब्धियों का बखान करते हुये शुक्रवार को यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि गौवंश के संरक्षण और पालन पोषण के लिए निगम द्वारा सांवलपुर नवादा में एक कान्हा गौशाला का निर्माण किया गया है जहां पर 171 गायों का पालन पोषण किया जा रहा है।       

उन्होंने बताया कि महानगर को जाम से मुक्त कराने के लिए पुल खुमरान का चौड़ीकरण कराया गया है और चतरापुल व पुल दालमंडी तथा सब्जीमंडी पुलों केे चौड़ीकरण का काम शुरु कर दिया गया है। महानगर में करीब 35 हजार एलईडी लाईटे लगाने के अलावा पुलों व डिवाईडरों पर लाइटे लगायी जायेंगी। वालिया ने बताया कि शहर में जहां 1081 सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया है वहीं शहर को जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए 81 नालों का निर्माण पूरा करा दिया गया है और 76 नालों के निर्माण का कार्य चल रहा है।       

उन्होंने बताया कि अमृत योजना में 20 पाकर के सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जा रहा है इसके अलावा अन्य के सौंदर्यीकरण का कार्य भी शुरु कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि शहर को कूड़ा मुक्त करने के लिए डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन कराने के अलावा कूड़ा निस्तारण प्लांट के लिए बेहट रोड पर 51 बीघा भूमि खरीदी गयी है। सफाई में निगम ने काफी काम किया है लेकिन अभी लक्ष्य पूरा नहीं हुआ है। स्वच्छता रैंकिंग में हमने तीन साल में 392 वें स्थान से छलांग लगाकर 2020 में 42वीं रैंक प्राप्त की है और 2021 में हमारा लक्ष्य सहारनपुर को नंबर वन लाने का है।       

 

Moulshree Tripathi